नेतृत्व लीडरशिप पर निबंध -Essay On Leadership in Hindi

सबसे पहले, कृपया यह समझें कि नेतृत्व में कमजोर का वर्चस्व या अधीनता शामिल नहीं है।  दुनिया पहले से ही ऐसे लोगों से भरी हुई है, जिनके पास अन्य लोगों के जीवन पर शासन करने और उनका प्रभार लेने की प्रबल इच्छा है।  लेकिन यह एक अच्छे नेता का लक्षण नहीं है। नेता तो वह होता है जो सबको साथ लेकर समाज के विकास को ध्यान दें और सब की भलाई को अपनी प्राथमिकता समझे।

नेतृत्व लीडरशिप पर निबंध – Long and Short Essay On Leadership in Hindi

सच्चा नेता वह होता है जो बिना किसी तानाशाही के अपने उचित कार्यों और जनसमूह के माध्यम से सम्मान अर्जित करता है।  वह दूसरों को अपने नक्शेकदम पर चलने के लिए प्रेरित करता है और मानवता के लिए मार्गदर्शक बन जाता है।  महान नेता वह होता है जो ज्ञान की मशाल लेकर जाता है और समाज को प्रबुद्ध करता है जिससे लोग प्रगति और विकास के पथ पर अग्रसर होते हैं।

सारे लोग  उसके कदमों पर चलने के लिए राजी हो जाते हैं ।इसके अलावा, नेतृत्व का सही अर्थ यह है कि लोग ऐसा करने के लिए किसी भी मजबूरी के तहत लोगों को आप का अनुसरण करने में सक्षम बनाने की अपेक्षित क्षमता रखते हैं।

लीडर वे लोग होते हैं जो कुछ बेंचमार्क सेट करते हैं और उन बेंचमार्क को हासिल करने की कोशिश करते हैं जिससे लोग अपने कार्यों और प्रयासों के अनुसार उन्हें न्याय कर सकें।  लक्ष्य निर्धारित किए जाते हैं और उन लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में सभी को लगाया जाता है, लेकिन नैतिकता और नैतिकता के साथ समझौता किए बिना – यह एक महान नेता का सच्चा चिह्न है।

महान नेतृत्व गुण रखने वाले नेता अपनी ऊर्जा को प्रभावी ढंग से प्रसारित करते हैं और मानवता की वृद्धि और प्रगति के लिए खुद को समर्पित करते हैं।  वह स्वयं / खुद पर लगाई जाने वाली पाबंदियाँ या बाध्यताएँ उसे / उसे सभी बाधाओं के विरुद्ध उठने में सक्षम बनाती हैं और कभी भी परिस्थितियों के सामने नहीं झुकती हैं।  हमेशा याद रखें कि सर्वोच्च उत्कृष्टता का प्यार एक महान नेता में मिलता है।

इस प्रकार, एक सच्चा नेता वह होता है जो सर्वशक्तिमान के साथ संबंध स्थापित करने में सक्षम होता है और विश्वास से पता चलता है कि वह / वह उसके हाथों में एक मात्र साधन है और उच्चतर भावनाओं के प्रेरक और मार्गदर्शक बनने के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित करता है।  लोगों की महत्वाकांक्षाएं।  वह, जो इस शब्द के सही अर्थों में एक नेता हैं, को अपने पूर्वाभास और नैतिक प्रतिबंधों के लिए कीमत चुकानी पड़ती है।  वह समाज के लिए निस्वार्थ रूप से अच्छा करता है, अर्थात बदले में कुछ भी उम्मीद किए बिना।  यह उसकी आत्मा को और बढ़ाता है या उसकी सफाई करता है और उसकी / उसकी व्यक्तिगत इच्छाओं पर नज़र रखता है,

जो बदले में उसे एक असाधारण प्राणी बनने की अनुमति देता है।तो मैं आपको बता दूं कि नेता वे होते हैं जो महान ऑर्केटर होते हैं जो अपनी दृष्टि को आसपास के लोगों के साथ साझा करने की क्षमता रखते हैं और उनकी काबिलियत रखते हैं।  नेताओं को एक कारण से प्रेरित होना चाहिए और अपनी मातृभूमि के साथ-साथ अपने देशवासियों की भलाई के लिए अपना जीवन समर्पित करना चाहिए।

उन्हें इस बारे में भावुक होना चाहिए कि वे क्या करते हैं और जीवन में अपने उद्देश्य को पूरा करने के लिए समर्पित हैं, अर्थात् एक अच्छे कारण के लिए दुनिया का नेतृत्व करने के लिए।  एक महान नेता एक महान शिक्षक भी होता है, जो दूसरों को सशक्त बनाने की दिशा में काम करता है, जोखिम उठा सकता है और कौशल के अपेक्षित सेट को विकसित करने में सक्षम होता है।

अगर मैं किसी छात्र के दृष्टिकोण से बात करता हूं, तो मैं कहूंगा कि हमारे रोल मॉडल और नेता हमारे शिक्षक हैं जो हमारे लिए अच्छे विचार प्रदान करते हैं और हमें एक जिम्मेदार व्यक्ति बनने के लिए प्रेरित करते हैं। शिक्षा का एकमात्र ऐसे इंसान होते हैं जो कोई भी कार्य अपने लोभ के लिए नहीं करते। वे धैर्यपूर्वक सभी छात्रों के साथ व्यवहार करते हैं और हममें सकारात्मक दृष्टिकोण को बढ़ावा देते हैं ताकि हम ईमानदार और दयालु बनकर बड़े हों।

एक पुरानी कहावत है, “पहले स्थान पर रहने के लिए, एक योग्यता में भी प्रथम होना चाहिए।”  इस प्रकार, एक व्यक्ति वास्तव में एक नेता बन जाता है, जब वह बिना किसी स्वार्थ के कारण मानव जाति को प्रगति के पथ पर ले जाने की क्षमता रखता है। धन्यवाद!