दोस्ती पर निबंध – Essay On Friendship in Hindi

दोस्ती जीवन का सबसे अनमोल उपहार है।  एक व्यक्ति जिसके पास जीवन में सच्चे दोस्त हैं, वह भाग्यशाली है कि दोस्ती जीवन को रोमांचकारी बनाती है।  यह जीवन को मधुर और सुखद अनुभव कराता है।  दोस्ती वास्तव में, जीवन में एक संपत्ति है।  यह हमें सफलता या कयामत तक ले जा सकता है।  यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि हम अपने दोस्तों को कैसे चुनते हैं।

दोस्ती पर निबंध – Long and Short Essay On Friendship in Hindi

सच्ची दोस्ती प्यार, साझा करने और देखभाल करने की भावना है।  यह एक ऐसी भावना है जिसे कोई भी आपको समझने और सराहना करता है, जैसे आप बिना किसी अतिशयोक्ति, चापलूसी और दिखावा के यह महसूस करते हैं कि आप ’चाहते हैं’ और यह कि आप ’किसी’ हैं और भीड़ में रहने वाले व्यक्ति नहीं हैं।  एक सच्चा दोस्त आपके माध्यम से मोटा और पतला होता है।  सच्ची मित्रता जाति, पंथ, नस्ल और लिंग की कोई सीमा या सीमांकन नहीं जानती।

मित्रता अच्छी और आवश्यक दोनों है।  मनुष्य अकेले नहीं रह सकता।  वह एक सामाजिक प्राणी है।  उसे अपने सुख और दुख साझा करने के लिए किसी की आवश्यकता होती है।  आमतौर पर, यह केवल एक ही उम्र, चरित्र और पृष्ठभूमि, मानसिकता, आदि के लोग हैं, जो उसे समझ सकते हैं और उसकी समस्याओं को समझ सकते हैं।

समर्थन के लिए और साझा करने के लिए दोस्तों की आवश्यकता होती है।  मित्रता एक अमृत है जो सुखी जीवन के लिए आवश्यक है।दोस्ती आपको जीवन में मीठे और आनंदित पल देती है।  आप हमेशा अपने दोस्तों के साथ बिताई गई उन प्यारी यादों को याद कर सकते हैं और जब भी जीवन में कम पल हों, तो खुश महसूस कर सकते हैं।  और अगर आपका स्कूल दोस्त अभी भी आपका सबसे अच्छा दोस्त है, तो आप इस धरती के सबसे भाग्यशाली व्यक्ति हैं।

उन सभी संवेदनहीन क्षणों, मस्ती भरे समय और यहां तक ​​कि उन कठिन समयों को अपने दोस्तों के साथ बिताया जाना आपके जीवन को अधिक सार्थक और आनंद से भरा बनाता है।  दोस्ती एक तरह का बंधन है जो हर सीमा से परे होता है और बदले में लेने के बारे में परेशान किए बिना सभी देता है।दोस्ती आपको जीवन में मीठे और आनंदित पल देती है।

आप हमेशा अपने दोस्तों के साथ बिताई गई उन प्यारी यादों को याद कर सकते हैं और जब भी जीवन में कम पल हों, तो खुश महसूस कर सकते हैं।  और अगर आपका स्कूल दोस्त अभी भी आपका सबसे अच्छा दोस्त है, तो आप इस धरती के सबसे भाग्यशाली व्यक्ति हैं।

उन सभी संवेदनहीन क्षणों, मस्ती भरे समय और यहां तक ​​कि उन कठिन समयों को अपने दोस्तों के साथ बिताया जाना आपके जीवन को अधिक सार्थक और आनंद से भरा बनाता है।  दोस्ती एक तरह का बंधन है जो हर सीमा से परे होता है और बदले में लेने के बारे में परेशान किए बिना सभी देता है।दोस्ती एक छोटा सा शब्द है जिसका मतलब इतना बड़ा होता है।

दोस्ती हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।  मित्र वे हैं जो आपकी सहायता करते हैं, आपके साथ आनंद लेते हैं, आपको समझते हैं।  हम अपने जीवन में कई लोगों को जानते हैं।  लेकिन सभी दोस्त नहीं हैं।  मित्र वह व्यक्ति है जो आप की तुलना में यू मोर को समझता है।

मेरे अनुसार, सच्ची मित्रता वह है जिसमें झगड़े होते हैं।  झगड़े अधिक जानने का मौका देते हैं। मित्रता की कोई सीमा नहीं है।  एक बूढ़ा व्यक्ति, एक बच्चा या कोई भी व्यक्ति मित्र हो सकता है।  उम्र मायने नहीं रखती। कभी-कभी हमें अकेला पाया।  तभी एक दोस्त आता है और दोस्ती का जादू फैलाता है। दोस्ती का मतलब केवल समझ, और मदद करना नहीं है।  इसके लिए थोड़े धैर्य, शालीनता, प्रेम आदि की आवश्यकता होती है। मित्र भगवान का एक बहुत ही शानदार उपहार है । मित्रता अच्छी और आवश्यक दोनों है।

मनुष्य अकेले नहीं रह सकता।  वह एक सामाजिक प्राणी है।  उसे अपने सुख और दुख साझा करने के लिए किसी की आवश्यकता होती है।  आमतौर पर, यह केवल एक ही उम्र, चरित्र और पृष्ठभूमि, मानसिकता, आदि के लोग हैं, जो उसे समझ सकते हैं और उसकी समस्याओं को समझ सकते हैं।  समर्थन के लिए और साझा करने के लिए दोस्तों की आवश्यकता होती है।  मित्रता एक अमृत है जो सुखी जीवन के लिए आवश्यक है। सच्ची मित्रता एक पारस्परिक विश्वास है जिसे हर कीमत पर और सभी परिस्थितियों और परिस्थितियों में बनाए रखना चाहिए।

संक्षेप में, दोस्ती हमें प्यार, देखभाल, प्रभाव, हिस्सेदारी, वफादारी, सच्चा व्यक्ति, धैर्य आदि सिखाती है। वास्तव में, यह हमें मजबूत और खुशहाल व्यक्ति बनाती है।  दोस्ती भी एक परीक्षा है जिसे हमें पास करना होगा। मित्रता हमें अपने जीवन का मार्ग भी दिखाती है।  यह हमें खुश करता है और बुरी बातों, बुरी आदतों और बुराईयों से दूर रखता है।

निष्कर्ष

मुसीबतें और मुश्किलें और परेशानियां होने पर दोस्तों को एक-दूसरे की जरूरत होती है।  हम अपना अधिकतर समय अपने दोस्तों के साथ बातचीत, चर्चा करके बिताते हैं।  अपने मित्र को चुनने से पहले, हम उनकी शारीरिक भाषा, व्यवहार, दृष्टिकोण और दृष्टिकोण से बहुत आकर्षित होते हैं।  इसलिए, हमारे सबसे अच्छे दोस्त को चुनना बहुत आवश्यक है। कुछ दोस्त दूसरे शहर / स्कूल में शिक्षा जैसे कुछ कारणों के कारण अपने सबसे अच्छे दोस्त रहते हैं।  और, यह उन्हें एक दूसरे से दूर कर देता है।  लेकिन, इन दोस्तों को हमेशा एक दूसरे से संपर्क करना चाहिए, भले ही वे एक दूसरे से दूर हों।