गूगल से पैसे कैसे कमाये? Google Se Paise Kaise Kamaye

आपके मन में विचार जरूर होगा की भला गूगल से पैसे कैसे कमाया जा सकता है! लेकिन ऐसा संभव है उसके बारे में जानकारी हम आपको इस लेख के माध्यम से प्रदान करेंगे।

सामान्य तौर पर हम तो इतना ही जानते हैं कि गूगल पर मात्र जानकारी ही प्राप्त की जा सकती है पर उसके अलावा गूगल की और विशेषताएं भी हैं,उसके बारे में आम लोगो को पता नहीं होता।जैसे कि एक खूबी, मान लीजिए गूगल से हम पैसा भी बना सकते हैं।

Google Se Paise Kaise Kamaye?

गूगल शब्द का संबंध अमेरिका की एक ऑनलाइन प्रतिष्ठित कंपनी से है। गूगल दुनिया का सबसे बड़ा इंटरनेट पर सर्च इंजन है। यह इंटरनेट पर आधारित सेवा और उत्पाद के  कई महत्वपूर्ण जानकारियां भी प्रदान करता है। इसका आरंभ अमेरिका के एक विश्वविद्यालय के छात्र ने 1996 में किया था वर्तमान समय में इसके  मुख्य अध्यक्ष सुंदर पिचाई हैं जो कि भारत से संबंध रखते हैं।

गूगल से पैसे कमाए।

 गूगल के माध्यम से पैसा कमाने का जो मूल स्रोत है उसका नाम है कार्यक्रम विज्ञापन। उपयोगकर्ता अपने जानकारी के जरूरत के हिसाब से गूगल पर जो भी जानकारी प्राप्त करने के लिए सर्च करता है गूगल इंजन द्वारा वही जानकारी उसे दी जाती है दुनिया के लगभग 40 भाषाओं में गूगल यह कार्य करता है। गूगल से पैसा कमाने के निम्नलिखित साधन बताए जा रहे हैं जो कि नीचे हैं।

अडसेंस: यही कैसा विज्ञापन कार्यक्रम है जिसकी सहायता से आप गूगल यूट्यूब  व्यक्तिगत लोकप्रिय वेबसाइट और ब्लॉक   ब्लाउज स्कोर ओपन करते समय आपके सामने कई विज्ञापन दिखाता है जब उपयोगकर्ता उस विज्ञापन पर क्लिक करता है या उसे हाइट भी करता है तो उस विज्ञापन के रेट के हिसाब से आपके पैसे बनते हैं। एड सेंस गूगल से पैसा कमाने के सबसे सरलतम तरीकों में से एक है।

दुनिया भर के लोग वेब टूल का उपयोग करके ऐडसेंस की सहायता से अच्छा पैसा कमाते हैं परंतु अधिकतर लोगों को इसके बारे में पूरी जानकारी ना होने के कारण वह इसका लाभ उठा नहीं पाते। महकी महकी कंपनियां अपने प्रोडक्ट का प्रचार प्रसार करने के लिए विज्ञापन

विज्ञापन देती है किसी एक कंपनी ने अमेजॉन ने आपके ब्लॉग पर गूगल की सहायता से कोई    किसी विज्ञापन को जोड़ा आप एक लोकप्रिय ब्लागर हैं तो उस ब्लॉग को कई लोगों ने पढ़ा और उस विज्ञापन को भी देखा तो इस विज्ञापन का जो भी अरविंद गूगल को होता है आपको उसका 80% दे करके बाकी वह 20% अपने पास ही रख लेती है।

गूगल प्ले से पैसे कमाए

ऑनलाइन डिजिटीलाइजेशन के इस दौर में हम घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस पी कर सकते हैं आपने देखा होगा कि गूगल प्ले पर हजारों लाखों की संख्या में होते हैं जो विभिन्न क्षेत्र से जुड़े होते हैं उसी प्रकार आप और हम भी एप बना करके अपने स्किल के आधार पर व्यवसाय को बढ़ाएं तो हम पैसा कमा सकते हैं।

जैसे मान लीजिए आप कुछ क्रिएटिविटी का काम करते हैं अर्थात लेखन का काम करते हैं जानकारी प्रदान करते हैं शिक्षा संबंधित आप कोई कार्य करते हैं। भारी संख्या में लोग जब उसे पढ़ते हैं तो वहां भी विज्ञापन के द्वारा आपका अच्छा खासा इनकम होता है।

गूगल प्ले पर बनाकर ऐडसेंस को एक्टिव करके आप कैसे पैसा कमा सकते हैं उसके बारे में नीचे जानकारी स्टेप बाय स्टेप दी गई है।

  • सबसे पहले ऐप बनाने के लिए एक अलग तरीका खोजें।
  • अपना ऐप बड़ा करके उसे सुंदर तरीके से डिजाइन करें।
  • ऐप बनाने के बाद उस पर ऐड बॉक्स का विज्ञापन जोड़ दें।
  • अपने ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर प्रकाशित करें।
  • अपने उस ऐप को सोशल मीडिया और अपने जान-पहचान वालों के बीच में साझा भी करें।
  • ऑनलाइन विज्ञापन के माध्यम से अपने उस ऐप का प्रचार-प्रसार भी करें।

जैसे जैसे ही आपके आपके डाउनलोडर बढ़ेंगे वैसे वैसे ही आपका इनकम भी ग्रो करता जाएगा अतः इस प्रकार आप गूगल और गूगल प्ले के माध्यम से ऐडसेंस ऐड करके विज्ञापन के द्वारा अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

यूट्यूब से पैसे कमाए

गूगल से ही जुड़ा हुआ है यूट्यूब और आप यूट्यूब से भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं वर्तमान समय में दुनिया का सबसे कम चर्चित और लोकप्रिय सिस्टम यूट्यूब भी है जिसमें आप अपने स्कूल से संबंधित कोई भी वीडियोस अपलोड करके ऑडियंस के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं जैसे कि आप कहानियां लिखते हो कविताएं लिखते हो उसे यूट्यूब पर पब्लिश करते हो आप कोई शॉर्ट फिल्म बनाते हो अथवा किसी भी विषय से जुड़ी जानकारी वीडियो बनाकर के अपलोड करते हो तो  एड सेंस को अपने चैनल से जोड़ देते हैं  इतनी बड़ी मात्रा में लोग आपकी वीडियोस को देखेंगे तो ऐडसेंस के माध्यम से आपको इनकम होता है।

बता दें कि आपको वीडियोस अपलोड करने के लिए यूट्यूब पर अपना यूट्यूब चैनल क्रिएट करना होता है और उसे व्यवसायिक बनाने के लिए अपने यूट्यूब चैनल को आपको मोनेटाइजेशन भी करना होता है उसके बाद ऐडसेंस जैसी विज्ञापन सिस्टम को आप जोड़ देते हैं और इनकम का स्रोत यह बन जाता।

गूगल एडवर्ड के माध्यम से भी आप आय का साधन बना सकते हैं। गूगल पर अधिकतर जितने भी विज्ञापन दिखते हैं वह सब इसी के द्वारा दिखाया जाते हैं। यही पैसा सर्चिंग टूल है जिसकी सहायता से कंपनियां अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए विज्ञापन देती है जोकि गूगल पर क्रिएटिव का काम करने वालों को वालों के पेज पर आता है और जितने  जितने बार लोग उस पर पहुंचते हैं तो इनकम बनता है।

तो साथियों हमने इस आर्टिकल के माध्यम से जाना कि गूगल पर गूगल से जुड़े ऑनलाइन साइट्स पर जैसे कि गूगल प्ले यूट्यूब एडवर्ड इत्यादि के माध्यम से हम घर बैठे ऑनलाइन कैसे पैसा कमा सकते हैं।