गणतंत्र दिवस पर निबंध – Essay On Republic Day in Hindi

26 जनवरी भारत के कई मेहत्त्वपूर्न त्योहारों मे से एक है। इस दिन पूर्ण भारत का संविधान लागू हुआ था इस वजह से से गणतंत्र दिवस भी कहा जाता है। यह त्यौहार को पूरे भारत मे बड़े ही जोश व उल्लास के साथ मनाया जाता है। इस दिन देश मे कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं। स्कूलों और सरकारी दफ्तरों मे से काफी धूम धाम से मनाया जाता है और कई एक्विटीज़ भी होती हैं जैसे निबंध लेखन, लंबे भाषण, और बजट से संस्कृति कार्यक्रम।

गणतंत्र दिवस पर निबंध – Long and Short Essay On Republic Day in Hindi

गणतंत्र दिवस के दिन लोगों को सरकार की तरफ से अवकाश भी दी जाती है, आज के दिन, गांधी जयंती और स्वतंत्रता दिवस के दिन भी लोगों को सरकारी अवकाश मिलते हैं। इस महान दिन पर इंडिया गेट पर परेड की जाती है जो विजय चौक से शुरू होती है, और इसमे भारत की तीनो सेनाएँ मौजूद होती हैं जिनके द्वारा भारत के राष्ट्रपति को सलामी दी जाती है और इसी के साथ पूरी सेना द्वारा उनके अथियारों आर टैंको का प्रदर्शन भी किया जाता है, जो हमारे राष्ट्र की ताकत को दर्शता है।

आर्मी की परेड के खतम होने के बाद भारत की लगभग सभी राज्यों की झांकिया निकाली जाती है जो हर राज्य को दर्शाती है और आखिर मे वायु सेना के जवान द्वारा हमारे तिरंगे के रंगो की तीन रंगों ( केसरिया,सफेद, और हर) के फूलो की आसमान से बारिश करते हैं। रेल्वे स्टेशन, मेट्रो, हवाई अड्डे, बस अडडे, सरकारी सूचना घरों मे हर जगह हाई अलर्ट कर दिया जाता है जिससे की आगे चलकर किसी भीतरह की परेशानी देखने को ना मिले।

भारत सरकार हर साल गणतंत्र दिवस के दिन भारत मे बहुत चेहेल् पहल होती है। इंडिया गेट की परेड को देखने भारत के सभी राज्यों से लोग आ कर परेड का आनंद उठाते हैं। न सिर्फ भारत मे रहने वाले लोग बल्कि विदेश मे रहने एल भारतीय भी इस दिन का काफी सम्मान करते हैं और ऐसे राष्ट्रीय त्योहारों को विदेशों मे भी बड़े ही उल्लासपूर्वक मानते हैं।

इस दिन को लोग कई सारी क्रिया कलोप मे हिस्सा लेकर और उस पूर्ण रूप से आयोजित करके पूरे उल्लास व खुशी के साथ मानते हैं जिसकी चमक पूरे भारत मे देखने को मिलती है। इस दिन पूरे भारत मे कई उत्सव मनाने के लिए बहुत से प्रबंध किये जाते है खासकर दिल्ली मे अलग ही इस  उत्सव पर खास प्रबंध होते हैं। असल मे गणतंत्र दिवस की तैयारियों को पूरा करने के लिए एक महीने पहले से ही लोग काम पर लग जाते हैं।

इस दिन सभी स्कूलों और विश्व विद्यालयों मे छात्र खेल, परेड, नाटक, भाषण, निबंध और नाच जैसी कई क्रियाएँ प्रस्तुत करते हैं , और इस त्योहार को बड़े खुशी व उल्लास के साथ मानते हैं। इस दिन हर भारत वासी ओन भारतीय होने पे काफी गर्व महसूस करता है। कई विद्यालयों और दफ्तरों मे बचों और बड़ों से प्रतिज्ञा भी दिलवाई जाती है की व ओन देश के प्रति हमेशा वफादार रहेंगे और वतन के का आने के लिए हमेशा आगे रहेंगे, अजर यह शपथ लेने के बाद मिठाईयाँ और नामकीन् खाकर छात्र खुशी खुशी अपने घर की ओर रवाना होजाते हैं। गणतंत्र दिवस एक ऐसा दिवस है जिस दिन हर भारतीय के दिल मे भारत मे पैदा होने पर और इस पवित्र मिट्टी का बीज होने पर बहुत गर्व महसूस होता है।