इन्टरनेट के फायदे और नुकसान क्या-क्या है पर निबंध

अगर दुनिआ में पोसिटिव है तो नेगटिव भी  होता है। कोई सीधा है तो कोई बिगड़ा भी है। कोई सामान अगर फायदे की है तो वो नुकसान भी जरूर देती है। देखा जाये इंटरनेट आज के जनरेशन में लोगो को कितनी सुबिधा दे रहा है इंसान बिना इंटरनेट के कोई भी कार्य करने में असमर्थ है। इंसान अगर काम कर पा रहा है तो।

इन्टरनेट के फायदे और नुकसान क्या-क्या है पर निबंध – Internet Ke Fayde Aur Nuksan Essay In Hindi

जिस तरह से पाहिले लोगो के लिए उनकी इस्तेमाल करने की चीजे रोजाना जरुरी हुआ करती है जैसे पहिनने के लिए कपडा खाने के लिए खाना रहने के लिए मकान उसी प्रकार से आज इंटरनेट हो चूका है इसके बिना इंसान हाथ खली कर के बेथ जाता है। इसके बिना अब जीना भी नामुमकिन बन चूका है। आज के टाइम में 2020 में इस बात का पता लगाया जाता है की इंटरनेट का क्या मेहताबपुरता है दुनिया में। कोरोना वाइरस पूरी दुनिया में ऐसे फैला है जैसे बाढ़ एक दम आ जाता है।

ज्वालामुखी एक दम फट जाती है ऐसी प्रकार से ये वीएरस है ये जो जोगो को मोत दे रही थी। इस हालत में लोकडोन हो चूका था पूरी दुनिया बंद कर दी गई थी। कोई पाने घर से भी नहीं निकल सकता था। और कोई भी काम भी नहीं कर पाते सोचो दुनिया की खबरे कैसे इन तक घर तक पहुँचती होगी इक इंटरनेट ही है जो दुनिया भर की खबरे लोगो तक पहुँचता है। यहां तक की हमारे दुनिया में शिक्षा को कितना जरुरी मानते है पर आज वो टाइम आ गया था बच्चो की पढाई भी नहीं हो पा रही थी। ऐसे टाइम में एक इंटरनेट ही था जो लोगो की मदत कर रहा था। इंटरनेट के दुवारा ही बच्चे पढाई कर पा रहे थे। ऑनलाइन घर बैठे ही बच्चो की पढ़ाई सिर्फ इंटरनेट के कारन हो पा रही थी। घर पर ही आप कोई भी काम काज इंटरनेट के जरिये सिख सकते है।

इंटरनेट पर बहुत सरे टूटोरिअल ऐसे है जो छोटी से छोटी चीजों से ले कर बड़ी चीजों तक सब खबरे देते है। इंटरनेट के जरिये लोग बहुत ही कोसल सिख रहे है। इंटरनेट से काम सिख कर लोग अपना बिज़नेस सुरु करते है पाहिले थोड़ा सा करते है अगर उनको मुनाफा हो जाता है तो वो अपना बिज़नेस को बढ़ते रहते है। अगर आप बहुत दूर देश में आपने रिस्तेदारो से बैठे हो और वह पहुंचना नामुमकिन हो जाता है बरसो हो जाते है उनसे मिले हुए तो आपका उनसे बात करने का मन करता होगा तो आप सब फ़ोन का इस्तेमाल करते ही हो। जिसमे  इंटरनेट के जरिये  सिर्फ पोन कॉल ही नहीं बल्कि आपको फेस तो फेस वीडियो कॉल भी कर सकते हो। हमेशा आपको ये जाना जरुरी होता होता की आपके अपने दूर बैठे क्या कर रहे है उनसे फ़ोन कॉल पर बात कर सकते हो।

आज कल इंटरनेट का फोनो में इतना फायदा है की। उनको बात करने के लिए कॉल के लिए पैसे डलने के लिए बार बार जरुरत नहीं होती। किउकी अब इंटरनेट ने तो कॉल भी फ्री कर राखी है। और रोज आप बहुत बाते कर सकते है। अगर आपको कोई काम आता है तो आप आपने काम खोल के उसका परमोशन करने के लिए इंटरनेट के द्वारा कर सकते हो और अपने काम को सबकी नजरो में ला सकते हो जिसकी बजह से आपका काम बहुत अच्छा चलेगा और आप अपना काम बढ़ा सकते हो।

आपके काम में दिन पर दिन बृद्धि हो जाएगी।इंटरनेट के जरिये लोग अपनी बात कोई लोगो तक पंहुचा भी सकते है बहुत सी दुर्घटना होती जो लोग सेह कर घर में ही बैठे रहे जाते है पर अब इंटरनेट के होते हुए ऐसा कुछ भी नहीं है। अब लोग जो है वो अपना काम बहुत आसानी से कर सकते है.लोग अपनी परेशानी को इंटरनेट के जरिये लोगो तक साझा कर सकते है।

लोग परीक्षा की तरयारी भी घर बैठे कर सकते है जैसे कोरोना के इस मुसीबत दिनों में बहुत ही अच्छे से लोग इंटरनेट पर तयारिया कर रहे है। जो सरकारी नौकरी के लिए तयारी कर रहे है वो भी आज के टाइम में घर बैठे ही तयारी कर रहे है। तो इंटरनेट के बहुत अधिक फायदे जसमे से अभी आधे तो हमे पता ही नहीं होंगे पर उपयोग बहुत कर सकते है हर तरह से हम।

इंटरनेट के नुकसान

हर चीज में फायदा होता है तो नुकसान भी होता है। इंटरनेट में भी अगर इतने सरे फायदे है तो इसका उपयोग गलत कामो के लिए भी लोग कर लेते है। जैसे छोटे बच्चे जल्दी ही इंटरनेट के आदि होते जा रहे है उसको इसमें बहुत आनंद मिलता है और दिन रात फ़ोन में लगे रहते है कंप्यूटर में इंटरनेट के जरिये गेम खेलते रहते है। उनकी खेलने कुढ़ने के दिन होते है पर वो बैठे ही रहते है इंटरनेट से चिपक कर जिसके कारन उनके सरीर में खराबी और कमजोरी होनी लगती है वो बीमार हो जाते है।

पैरेन्ट्स अपने बच्चो पढाई के लिए इंटरनेट फ़ोन देते है। पर इसका उपयोग एक बहुत अच्छा भी रिजल्ट देता है और बहुत बुरा भी माँ बाप की न हजारी में बच्चे खुद को खुला हुआ और फ्री समझते है बच्चे इसका दुरूपयोग करते वो अपनी शिक्षा के बारे में नहीं देख कर गन्दी चीजे देखते है। गेम खेलते है शिक्षा न कर के वो कुछ और करते करते है जो  उनको नहीं करना चाहिए।साथ ही बच्चे अपने माता पिता का भरोसा तो तोड़ते हि है पर साथ ही वो अपने जीवन को भी खराब कर देते है।

इंटरनेट पर काम न कर के वो अपना मनोरंजन वाली चीजे देखते है। इंटरनेट का एक बहुत बड़ा नुकसान है की जितना सोशल मीडिया काम आती है उतनी ही नुकसानदायक है। सोशल मीडिया पर जानकारी प्राप्त होती है। पर साथ ही उस ओर गलत चीजे भी होती है सोशल मीडिया ने बच्चो का टाइम बहुत बर्बाद किया है। इसका अनुभब होता है जब आप शिक्षा को प्राप्ति करने में असमर्थ रह जाते हो।सोशल मीडिया पर लोगो का ध्यान बहुत बहुत ज्यादा है जो सिर्फ इंटरनेट से ही चलाया जाता है। जैसे की फेसबुक ये एक ऐसी सोशल मीडिया की साइड है जो लोगो को बर्बाद कर रही है जैसे बच्चे तो छोडो बड़े भी इस साइड पर लगे रहते है।

दिन भर सुबह उठते ही फेसबुक पर लग जाते है। नई नई दोस्त बनाते है और साथ ही फोटो वीडियो ओर भी बहुत कुछ पुरे दिन ऐसी में लगे रहते है बच्चे पढाई का कोई टाइम नहीं होता। इंस्टाग्राम भी शामे अप्प है ये भी एक सोशल मीडिया साइड है जिसमे दुनिया बाहर के मनोरंजन वीडियो आते है और दोस्त बना कर पुरे दिन इस पर बाते की जाती है ये सब से बच्चे बिगड़ते है।टिकटोक आया उसने तो दुनिया ही बदल दी इस से कुछ अच्छा हुआ तो कुछ बुरा भी हुआ कुछ तो इसको इस्तेमाल कर के स्टार बन गए।

पर कुछ तो बर्बाद हो गए कोई पढ़ाई काम छोड़ के सब टिकटोक में लगे रहते थे।घर में माता पिता इतने परेशांन होते थे बच्चो को बोलते थे तो बच्चे बहार चले जाते थे बात करने के लिए।टिकटोक बनाने के लिए  ये सिर्फ एक इंटरनेट से ही सम्भब था होना। साथ ही खर्चा भी करते थे। कभी कुछ लाना कभी कुछ लाना ये काम होता था।इस लिए इस चीज से लोगो को नुकसान भी बहुत होता है इंटरनेट से।