ऑनलाइन शॉपिंग पर निबंध – Online Shopping Essay in Hindi

Online shopping के जरिये आप घर बैठे बहुत आसानी से  कोई भी सामान मंगा सकते है । और पसंद ना आने पर उसे वापस भी कर सकते है । वैसे तो online shopping के बहुत सारे option है जो आप अपने android phone मे डाउनलोड करके आसानी से कर सकते है ।

लेकिन आजकल कुछ ऐसे एप आ गए हैं जिससे हम बहूत आसानी से खरीददारी कर सकते हैं जिसको चलाना बहुत ही आसान है आप बहुत आराम से इसको ऑपरेट कर सकते हैं आज के मॉडर्न युग मे इसका बहुत उपयोग है आप अपने घर बैठ कर अपनी मनपसंद का सामान मंगा सकते हैं खाने पीने पहननते या कुछ भी ऑनलाइन खरीद सकते हैं ।

ऑनलाइन शॉपिंग पर निबंध – Long and Short Online Shopping Essay in Hindi

आज कल बहुत एप हैं लेकिन कुछ तो बहुत ज्यादा एक्टिव हैं जो गांव तक अपनी सुबिध पहुंचा रहे हैं और आपका समान आप के घर तक आ रहा है और समान आने बाद पैसा आपको देना पड़ता है और कुछ एप ऐसे हैं जो आपसे पहले पैसा लेते हैं इसके बाद समान भेजते हैं पहले लोग ख़रीददारी करने में थोड़ा सा दरते थे लेकिन अब लोग बेधड़क खरीददारी कर रहे हैं.

इससे समान खरीदना बहुत ही आसान है आप जब कोई भी समान खोजते हैं जैसे ही सर्च बार में उस समान का नाम डालते हैं  उस तरह के बहुत सारी चीजें आपके सामने खुल जाएगी अब आप धीरे धीरे ऊपर नीचे करके सारा देख सकते हैं। अब आपको जो भी समान पसंद आता है उसको ऐड कार्ट कर सकते हैं ध्यान रहे अभी तक आप उस समान को खरीदा नही है सिर्फ पसंद किया है आप इस तरह अपनी पसंद का बहुत समान कार्ट में रख सकते हैं । जब आपकी पसंद पूरी हो जाये तो आप कार्ट को खोलकर उसमे से जो नही लेना हो उसको हटा सकते हैं  या उसमे से बस एक सामान लेना है तो उसको खरीद सकते हैं ।

आप जैसे ही उसको टच करेंगे वह अपने आप आगे बढ़ जाएगा और आपके सामने उस समान का जो भी पैसा होगा देखेगा कुछ एप में डिलिवरी चार्ज अलग से देना पड़ता है और कुछ की डिलीवरी फी होती है अब आपसे ऐड्रेस पूंछा जाएगा आप अपना एड्रेस डाल दीजिए और  एड्रेस  भी दो प्रकार का होता है.

पहला होम एड्रेस और दूसरा ऑफीस एड्रेस आप कोई सा एड्रेस डाल सकते हैं और अपना मोबाईल नंबर भी डाल दीजिए इसके बाद  सामने पेमेंट का ऑप्शन आएगा अगर आपको पेमेंट करना हो तो अपनी पसंद के अनुसार जैसे नेटबैंकिंग एटीम डेविड कार्ड शॉपिंग कार्ड और यूपीआई इन सब पेमेंट की आप्सन सामने होगी अब आज जैसे मर्जी पेमेंट कर सकते हैं और अगर अभी आपको पेमेंट नही करना है तो सबसे नीचे peondivilari का ऑप्सन आएगा आप उसपे टच करके आगे बढ़ सकते हैं ईस तरह से आप खरीददारी कर सकते हैं।

यह कई प्रकार का एप होता है जो आप अपनी मर्जी से अपने मोबाइल में यूज कर सकते हैं मैं आपको  कुछ एप के बारे में बता रहे हैं जो कि आजकल बहूत ज्यादा पसंद किया जा रहा है जैसे Amazon फ्लिपकार्ट मंत्रा मीसो इस तरह से बहुत एप हैं जो आपकी मोबाइल के प्लेस्टोर में मिल जायेगा और आप इसको बहुत आसानी से डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते हैं इसके बाद इसमें एक आईडी बनाना होगा जिसमें मोबाईल नम्बर या इमेल आई डी डालकर यूज कर सकते हैं इसको आप बहुत आसानी से चला सकते हैं और बहुतसारी खरीददारी बहुत आराम से अपने घर बैठकर कर सकते हैं।