आउटलुक और हॉटमेल क्या है? पूरी जानकारी

आज की आधुनिक दौड़ में हर कोई मोबाइल और कंप्यूटर का भरपूर प्रयोग कर रहा है या हम यू कह सकते हैं कि हर एक व्यक्ति मोबाइल और कंप्यूटर पर कहीं हद तक निर्भर करता है,मोबाइल और कंप्यूटर की मदद से लोग कई तरह का काम कर रहे हैं और इस मोबाइल और कंप्यूटर में कई तरह की सॉफ्टवेयर प्रयोग की जाती है । जो व्यक्ति लैपटॉप कंप्यूटर या मोबाइल का प्रयोग करता है MS office के बारे में अच्छे से पता होता है, हालांकि अगर आपको MS Office के बारे में नहीं पता है  सबसे पहले यह जानिए कि आखिर यह क्या होता है ।

Outlook And Hotmail Kya Hai?

किसी ऑफिस के सभी कार्यों के लिए Microsoft ने नवंबर 2009 में  कंप्यूटर सॉफ्टवेयर का एक ऐसा पैकेज तैयार किया जिसके द्वारा कंप्यूटर के माध्‍यम से ऑफिस का सारा कार्य किया जा सकता है, जिसको एमएस ऑफिस कहते हैं। इस प्रोग्राम के  द्वारा वह सभी कार्य हो सकते हैं जो एक ऑफिस के लिए जरूरी जरूरी होता है।

हम आपको यह बताना चाहेंगे कि आउटलुक क्या है, दरअसल आउटलुक एमएस ऑफिस का एक एप्लीकेशन प्रोग्राम है, इसको आप अपने लैपटॉप कंप्यूटर में भी प्रयोग कर सकते हैं। यह एमएस ऑफिस का एक एप्लीकेशन प्रोग्राम है, यह माइक्रोसॉफ्ट कंपनी द्वारा डेवलप किया गया एक प्रकार का सॉफ्टवेयर है ।

आउटलुक एक ईमेल और व्यक्तिगत जानकारी का प्रबंधन है, जोकि माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सुइट्स भाग के रूप में उपलब्ध है। यह मुख्य रूप से ई-मेल के प्रयोग में आता है और साथ ही इसमें कैलेंडर, कांटेक्ट मैनेजर, टास्क मैनेजर पर्सनल वेब ब्राउजर जैसी खास सुविधाएं उपलब्ध है ।

हॉटमेल क्या है ?

यूं तो हम आए दिन विभिन्न प्रकार की वेबसाइट से परिचित होते हैं और उनका उपयोग करते हैं, उनमें से कुछ खास वेबसाइट होते हैं जिनके पास मल्टीपल सुविधा एक साथ उपलब्ध होती है और ठीक इसी बात का प्रमाण है “हॉटमेल” जी हां, हॉटमेल ऐसी सुविधा देने वाली वेबसाइट है जिसमें हम फोटो वीडियो और डॉक्यूमेंट को ऐड करके भेज सकते हैं ।

हॉटमेल के बारे में कुछ खास बातें जानना जरूरी है जो आमतौर पर अधिकतर लोगों को नहीं पता होती है, हॉटमेल  को दिसम्बर 1997 में माइक्रोसॉफ्ट ने 400 मिलियन $ में बेच दिया था उसके बाद माइक्रोसॉफ्ट ने हॉटमेल से बदलकर एमएसएन हॉटमेल कर दिया इसे विंडोज के कंप्यूटर पर इस्तेमाल करने के लिए बनाया गया था और 31 जुलाई 2012 को इसका नाम बदलकर आउटलुक कर दिया गया ।

आउटलुक एक्सप्रेस क्या है ?

एमएस ऑफिस पैकेज का एक जाना माना  एप्लीकेशन प्रोग्राम है आउटलुक एक्सप्रेस, यह एप्लीकेशन उपयोग करने में बेहद सरल है । ठीक अपने मोबाइल की तरह आप एमएस आउटलुक की मदद से अपने लैपटॉप या कंप्यूटर के जरिए ईमेल प्राप्त कर सकते हैं और साथ ही ईमेल भेज सकते हैं ।

इसकी खास बात यह है कि, आपको बार-बार गूगल पर अपना जीमेल और याहू अकाउंट को लॉगइन करने की जरूरत नही होती  आउटलुक एक्सप्रेस में आप अपने ई-मेल वनड्राइव, ड्रॉप बॉक्स और किसी भी फाइल्स को मोबाइल पर बिना डाउनलोड किये भी देख सकते है।