UGC नेट की तयारी कैसे करे? योग्यता, सिलेबस व परीक्षा की पूरी जानकारी

UGC की परीक्षा JRF (जूनियर रिसर्च फैलोशिप ) और सहायक प्रोफेसर के लिए आयोजित की जाती है।UGC नेट के परीक्षा एक ऑनलाइन परीक्षा है जो भारत सरकार द्वारा 1956 में आरम्भ की गई थी यह एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा-प्रतियोगिता है

UGC नेट की तयारी कैसे करे? (UGC Net Ki Taiyari Kaise Kare)

UGC Net की परीक्षा के लिए आपका पोस्ट ग्रेजुएट होना जरूरी है। UGC की परीक्षा के लिए अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष है। इसके अंतर्गत आप पोस्ट ग्रेजुएशन में 55 % अंक से उत्तीर्ण होना आवश्यक है।  यदि आप अभी Under पोस्ट ग्रेजुएट है अथवा अभी पोस्ट ग्रेजुएशन कर कर रहें है तो भी आप इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

समय

यह परीक्षा जून और दिसंबर के माह में वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है।  जिसकी सूचना आपको UGC के वेबसाइट  Ugcnet.Nta.Nic.In पर मिल जाएगी 2021 के परीक्षा जून-2021 और दिसंबर-2021 में होगी।  यह परीक्षा NTA द्वारा आयोजित अथवा गठित की जाएगी। आपको जून-2021 की परीक्षा के आवेदन  के लिए मार्च-2021 में फॉर्म भरना होगा जिसकी सूचना NTA के वेबसाइट पर फेब्रुअरी माह में उपलब्ध होगी और इसी प्रकार दिसंबर-2021 की परीक्षा के लिए आवेदन का समय सितम्बर-2021 और आवेदन की सूचना अगस्त-2021  उपलब्ध होगी। जून-2021के परीक्षा -पत्र  परिणाम जुलाई-2021

परीक्षा प्रारूप

इस परीक्षा में दो पेपर होते हैं।  पहला प्रश्न-पत्र 100 अंक का होता है, उसमें 50 प्रश्न होते हैं  और दूसरा प्रश्न-पत्र 200 अंको का होता है , उसमें 100 प्रश्न होते हैं।  दोनों परीक्षापत्रों में कोई विराम नहीं होता है।  आपको तीन घंटे के अंतराल में प्रश्न पत्रों को पूरा करना होता है।  इसमें पहले परीक्षा -पत्र में अत्यधिक गहन अध्ययन की आवश्यकता है।  इसमें कई विषयों से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते हैं।  जैसे :- तर्क-वितर्क , पर्यावरण सम्बन्धी, गृह विज्ञानं , अनुसन्धान संबंधित प्रश्न।  सभी प्रकार के विषय जिसमे पोस्ट ग्रेजुएशन होती है उनसे सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते है। दूसरे परीक्षा-पत्र में आपके चुने हुए विषय से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते हैं।  सही पश्न के उतर के लिए 2 अंक और गलत उतर के लिए कोई Nagative मार्किंग नहीं है। पहले परीक्षा-पत्र को हल करने का समय एक घंटा और दूसरे परीक्षा पत्र को हल करने के लिए 02 घंटे दिए जाते हैं।  इस प्रकार यह परीक्षा 03 घंटे की होती है।

फीस

इस परीक्षा में UR और सामान्य वर्ग के लिए रजिस्ट्रेशन की फीस -1000 रूपये है और EWS और OBC वर्ग के लिए 500 रूपये है और SC /ST/PWD और ट्रांसजेंडर के लिए 250 रुपए है।

भाषा का चयन

आपको किस भाषा में परीक्षा पत्र देना है यह आपको रजिस्ट्रेशन के समय चयन करने की छूट है। आप किसी भी भाषा में हिंदी अथवा इंग्लिश या अपने अनुसार चुनी गई भाषा में परीक्षा पत्र दे सकते हैं।

तैयारी कैसे करें?

UGC Net के परीक्षा की तैयारी के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स आपकी मदद कर सकते हैं :-

  • पहले विषयों को पढ़े जिन्मे आप कमज़ोर हैं।  किसी भी विषय को हल्के में न लें।
  • गणित और विज्ञानं से सम्बंधित फार्मूलों को याद करें ताकि परीक्षा के समय आप इन विषयों से सम्बंधित प्रश्नो को शॉर्ट्स ट्रिक्स से हल कर सकें।
  • जितना हो सके ऑनलाइन टेस्ट का अभ्यास करें।
  • अपने द्वारा हल किये गए प्रश्न पत्रों का समय नोट करें।
  • प्रश्न-पत्र हल होने के पश्चात उसको जाँच करने का अभ्यास करें ताकि आप स्वयं जाँच कर सके कोई प्रश्न छूट तो नहीं गया या अधूरा तो नहीं रह गया अथवा गलत ततो मार्क नहीं हुआ है।
  • आप परीक्षा की तैयारी के लिए Youtube पर विषय से सम्बंधित Videos को सुने और मैथ्स की ट्रिक्स भी सीख सकते हैं।
  • अपने पड़ने का एक निश्चित समय और निश्चित स्थान चयन करे.
  • इसके अलावा इंटरनेट से भी अनेक पुस्तकों को डाउनलोड कर सकते है जिसमे विषय से सम्बंधित बहुविकल्पी प्रश्न हो और पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों का भी अध्ययन करे। पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों से आपको ज्ञात होगा कि परीक्षा पत्र किस प्रकार आता है।इंटरनेट की सहयता से आप हर विषय को गहराई से जान सकते है।  इसका एक कारण यह भी है कि आप हर विषय से सम्बंधित बुक नहीं खरीद सकते और कभी-कभी किताबो में विषय के बारे में संक्षिप्त में लिखा होता है जिसके कारण आप अधिक जानकारी से विमुक्त हो जाते हैं।
  • करंट अफेयर्स पर धयान आकर्षित करें। इसके लिए आप अरिहंत पब्लिकेशन की मदद ले सकते है।  अरिहंत पब्लिकेशन की पुस्तकें आपको परीक्षा को पास करने में सहायता करेंगी।
  • जितना हो सके अपने लिए हर विषय से समबन्धित नोट्स बना लें ताकि आपको तैयारी करने में असुविधा न हो।
  • पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को डाउनलोड कर सकते है। इसके लिए आप NTA के वेबसाइट Nic.In  पर पिछले वर्ष के परीक्षापत्र डाउनलोड कर सकते है।  इसमें हर विषय से सम्बंधित प्रश्न-पत्र आपको मिल जायेंगे।

ध्यान देने योग्य बातें

जब भी आप परीक्षा पत्र को भरने बैठे तो बहुत ही सावधानी से भरें , विषय से सम्बंधित सभी दस्तावेज़ रजिस्ट्रेशन के समय अपने पास रखे। UGC की परीक्षा से सम्बंधित कुछ पुस्तकों के सूचि नीचे दी गई है जो आपको परीक्षा को उत्तीर्ण करने में सहयता करेगी।  यदि आपका विषय निचे लिखे विषयो से अलग है तो आप इससे सम्बंधित जानकारी Ugc की वेबसाइट से ले सकते हैं।

 क्रम संख्याविषयपुस्तक का व लेखक का नाम Ugc परीक्षा की तैयारी के लिए
1अर्थशास्त्र , व्यावसायिक , भारतीय , अंतराष्ट्रीय अर्थशास्त्र , कला से सम्बंधित पुस्तकेंउपकार पब्लिकेशन
2 

 

भूगोल

Trueman – Magon और B .P .Panigrahi
3जन संचार और पत्रकारिता या

Mass Communication & Journalism

Trueman -Smaeer K Mishra या अरिहंत की नितेश कुमार
4इतिहासTrueman  -Pramod Singh
5गृह विज्ञानTrueman -Anju Khosla & Suchi Rastogi
6संगीतGunjan Saxena
7सार्वजानिक प्रशासन या Public Adminstration और राजनैतिक विज्ञान  Political ScienceSajit Kumar
8कॉमर्स , Management Marketing , Business Admiinstration  (प्रबंधन व्यापार और आद्योगिक सम्बन्ध )M . Shivani
9संस्कृतप्रियंका तिवारी
10मनोविज्ञान , इंग्लिश और मानव अधिकारअरिहंत पब्लिकेशन

संक्षेप में आप UGC  के परीक्षा के लिए अरिहंत , उपकार या Trueman पब्लिकेशन की ही पुस्तके खरीदे और उनका अध्ययन करें।