TRP क्या है? टीआरपी रेटिंग कैसे तय की जाती है पूरी जानकारी

हेलो फ्रेंड्स आपको पता होगा की लोगो को जो रोमांटिक और एन्जॉयमेंट चीजे पसंद है ये ज्यादातर TV के द्वारा की मिलती है आज इंडिया में ऐसा कोई भी घर नहीं है जिधर TV  न हो लोग खाना खाना भूल जाते है पर कबि अपनी फेब्रिट मूवी और फेवरिट नाटक या अपना फवोरिट कोई बह चेनेल देखना नहीं भूलते।

TRP क्या है? What is TRP Rating in Hindi?

देखा जाये तो सबसे ज्यादा लोग में से लेडिस होती है या बच्चे होते है जो की अपने प्रोग्राम को हमेशा टाइम पर देखना पसंद करते है। जो लेडिस होती है वो तो अपना घर का काम भी जल्दी जल्दी निपटा लेती है ताकि उनका कोई भी नाटक या मूवी छूट न जाये। और उनको अपने फेवरेट सीरियल प्रोग्राम का हमेशा इंतजार होता है उनको टाइम भी याद रहता है।

अब बात करते है जो मेने आपको बताया उसका तो कोई अभिप्राय नहीं बनता तो सुओ बिलकुल बनता है में आपको बताने जा रही हूँ वो कुछ इस प्रकार से है। TRP का क्या मतलब होता है ये बताना चाहती हूँ। इसमें रेटिंग कैसे तेये करते है ये बताना कहती हूँ मई आपको। निचे देखिये आपो बिस्तर से बताउंगी इसके बारे में।

सबको ये तो पता ही है की पुराने जवने की रामायण ने सरे नाटक में से TRP तोड़ दिए। जैसा की सुना गया है और देखा भी गया है की रामायण की TRP बहुत ही ज्यादा अच्छी थी। और ये भी देखा गया है की जब कोई भी किसी के गाओ में पाहिले कोई भी TV नहीं होती थी तो आपको बहुत प्रॉब्लम होती थी पर परेशानी का मतलब ये नहीं है की कोई रामायण छोड़ देता था जो ड्यूटी जाने वाले लोग थे.

वो ड्यूटी हो कर जल्दी आ जाते थे और जो घर में लेडिस होती थी वो अपने काम को जल्दी ख़तम कर के TV  के समें बेथ जाती है रामायण सुरु होने से पाहिले भीड़ लग जाती थी। इस लिए लोसिक लगया जाये तो बता दूँ की इससे पता चलता है की इस रामायण को कितना लोगो ने पसंद किया और कितना व्यूज दिया होगा इस रामायण को।

लोगो ने इस रामायण और पातर्ताओ को पसंद ही नहीं बल्कि बहुत ज्यादा रेट भी दिए इसको और लिखे और कॉम्प्लिमेंट्स भी बहुत अधिक दिए थे जिस कारन हे रामायण हिट ही नहीं बल्कि लोगो को और नई जेनरेसन के दीमक और दिल पर राज किया इस रामायण ने। सरल सब्दो में बोलू तो रामायण की TRP काफी ज्यादा अच्छी थी ये पता होने के बाद आपके मन में ये सवाल होगा की TRP क्या होता है तो बता देती हूँ आपको।

TRP Ka Full From

टेलेवितिओं रेटिंग पॉइंट का शार्ट फॉर्म में TRP कहलाता है। टेलेवितिओं रेटिंग पॉइंट के द्वारा ये देखा गया है की सबसे ज्यादा रेटिंग किस चॅनेल और किस नाटक या मूवी को कितना मिलता है। जिस प्रकार से देखा जाता है की एग्जाम के बाद उसके बिषये में कितना नंबर मिलता है उसी प्रकार से ये टेलेवितिओं रेटिंग पॉइंट होता है।

TRP के दुवारा से जो देखा जाता है की ये क्या होता है और कितना ये किसी सेरियल पर अपने रेटिंग की बेलु को असर देता है। किसी भी चॅनेल और सीरियल के बारे में अच्छा है या बुरा है ये जानना है ये पता कर सकते है।

सिर्फ एक TRP से। किसी भी चेनेल और सेरिओल की वैलुए बताती है रेटिंग TRP। लोगो के दुवारा किसी भी नाटक और चेनेल को रोज कितनी बार देख रहे थे लोग कितनी टाइम तक इसको और दिन में कितने बार देखते है। ये सब कोई भी नहीं बता सकता पर एक टेलेवितिओं रेटिंग पॉइंट झट से इसकी रेटिंग बता देती है।

TRP रेटिंग कैसे तय होती है ?

किसी भी नाटक की TRP का सबसे ज्यादा होने का मतलब है की सबसे ज्यादा लोग उस नाटक पर अपना ध्यान केंद्रित कर रहे है। सबसे ज्यादा लोग जो है वो न्यूज़ चेनेल देखते है। और उसको सुबह होते ही सुरु हो जाते है देखन और बहुत से लोगो को अगर दन में टाइम नहीं मिलता वो दिन में किसी भी टाइम देखते है। एक्स इंपोटेन्ट्स जो है वो जिन लोगो को चेनेल में इंट्रेस्ट होता है उनके चर्चा से पता चल जाता है की इसकी वैलुए क्या है।

TV चैनल की TRP कैसे चेक करते हैं ?

सभी ये जानते है की अगर वो कुछ आपने लिए खरीदते है या कुछ सामान या शॉपिंग करते है तो उनको अपनी लाइफ बेटर चुनने की आदत होती है उनको ये चीज पता है की क्या चीज उनके लिए अच्छी है या नहीं। ये सब उनका अपनी अच्छा पाने की इच्छा पर डिपेंड करता है की उसको कितना अच्छा चाहिए ,अच्छा चाहिए या बहुत अच्छा चाहिए या उससे भी अच्छा चाहिए।

ये सब में इस लिए बता रही हूँ की ताकि आपको रेटिंग का अंदाजा हो सके। जिस भी जगह आप कोई नाटक या कुछ देख रहे हो उस चलें में रेटिंग लिस्ट आपको जरूर शो करता है की वो उस चेनेल पर कितना रेटिंग है।

और भी बहुत सी ऐसी वेबसाइट होती है जो आपको बताती है की कौन से नाटक और कोण से सेरिओल को लोग सबसे ज्यादा देख रहे है। यू तोउब पर भी अगर आप ध्यान से देखे तो सुब्स्कृबे और लिखे के दुवारा आपको पता चल ही जाता है की कितना है। हर जगह अगर कुछ काम हुआ है तो पता ही होगा ग्रेट मिलना मिलना सम्भब ही है। इस तरह से हमे पता होता है की किस तरह से किसी की क्या वैलुए है।

TRP स टीवी चैनल की इनकम कैसे होती है ?

जैसा की आप सभी जानते हो की आपको अगर कोई चीज अपनी फामौश करनी है और उसको परमोशन करने के पीछे एक चीज होगी जो की है उसको उसके बदले रेटिंग तो चाहिए ही होगा पर साथ में पैसे भी चाइये होंगे। तो बताओ क्या ऐसा TRP स टीवी चैनल में भी होता है। है जी बिलकुल होता है ऐसा।

तो हर चीज से इनकम की जाती है ऐसी प्रकार से TRP स टीवी चैनल में भी इनकम होता है। टीवी चैनल के शो से या इन चेनेल से पैसे कैसे कमाए जाते है और कह से पैसे कमाए जाते है। कोण इनको पैसे देगा कैसे और क्या प्रोसेस कर के पैसे कमाए जायेंगे। ज़ी टीवी और ,ज़ी एंटरटमैल ड्रामा ,और जैमिनी टीबी कलर चेनेल जो पॉपुलर है। बहुत से चेनेल शो का रेटिंग देखता है।

और जिस चॅनेल की रेटिंग सुपर्ब होती है तो उनको अच्छे चेनेल जिनकी रेटिंग अच्छी होती है उनके लिए पैसे दिए जाते है इन चेनेल को परमोट करने के लिए पैसे दिए जाते है TRP का ये फायदा होता है। इस तरह से रेटिंग होती है और इनसे पैसे भी कमाए जाते है।

टीवी चैनल टीआरपी कम ज्यादा होने से क्या प्रभाव पड़ता है?

TRP रेटिंग कैसे तय होती है इससे पता लगाया जाता है की इसकी रेटिंग सही है या नहीं ये किसी चेनेल के चल रहे शो के लिए होती है और ये आपको ये बताते है की कोण सा चॅनेल चल रहा है या नहीं चल रहा है।

अगर कोई चेनेल नहीं चल रहा है तो इससे पता चल जाता है की इसकी टीआरपी काम हो रही अगर कोई देखेगा नहीं चेनेल तो लिखे और व्यूज तो नहीं आएंगे जिससे पता चलता है की टीआरपी काम है। और जो सेरियल चल जाता है तो उससे पता लग जाता है की वो लोगो में बहुत ही फेमोस हो रहा है।