Sub इंस्पेक्टर कैसे बने? पूरी जानकारी

भारत मे सब इंस्पेक्टर की पोस्ट बहुत ही बड़ी और काफ़ि जिम्मेदारी वाली होती है। ना जाने कितने विधार्थी आज भी इंस्पेक्टर बनने के लिए अपना सारा ध्यान उसकी पढाई पर लगते है मगर ठीक guidance ना मिलने की वजह से सब इंस्पेक्टर (SI) की परीक्षा नही क्लीयर का पाते। भारत देश मे sub inspector बनने पर अच्छी वेतन आऔर डेथ ही साथ हर जगह से बहुत सम्मानित भी किया जाता है

अगर आपको काफ़ि परिश्रम करने के बाद भी सफलता नही मिल पा रही तो निराश होकर इस सफ़र को यहि मत छोड़िए बल्कि सही guidance और खूब मेहनत करें  और आपमे वो जुनून होना चाहिए की आप अपने लक्षय पर उतर सकें। अगर आप सही तोरीके से सब इंस्पेक्टर बनने की  दिल से तैयारी करेंगे तो आप ज़रूर उस चीज मे कामियाब हो ही जायेंगे।

Sub इंस्पेक्टर कैसे बने? (Sub Inspector Kaise Bane)

अगर आप सब इंस्पेक्टर बनना चाहते हैं तो उसके लिए कुछ क्वालिफिकेशंस होती हैं जिन्हे पूरा करना अनिवार्य होता है,  जैसे फिजिकल रेक्वायरमेंट,  लिखित परीक्षा और कई चीज़ें। अगर आप सब इंस्पेक्टर बनने के लिए तैयार हो रहे हैं लेकिन उसमे सफलता प्राप्त नही कर पा रहे तो इस बात पर बुरा ना माने, क्योंकि इस पोस्ट को हासिल करना बहुत मुश्किल होता है,

वरना सब आज इंस्पेक्टर बन गए होते। सब इंस्पेक्टर बनने के लिए आपको उसको क्लियर करने के लिए सिलेबस की जरूरत पड़ती है जिसमे आपको फिजिकल् टेस्ट वगेरा के बारे मे पता होना चाहिए क्योंकि आप जब तक सारी परीक्षाओं के लिए planning नही करोगे तो आपके लिए बहुत मुश्किल हो सकती है.

और इसके साथ ही आप किसी कोचिंग सेंटर से इस परीक्षा की कोचिंग ले सकते हैं और अपने goal को अचीव कर सकते हैं क्योंकि वह आपको अच्छे से गाइड करेंगे।

सब इंस्पेक्टर का काम कई पुलिस चौकियों तथा हेड कांस्टेबल से नीचे सभी पोस्ट के ऑफिसर्स को कमांड करना होता है और उन्हे हैंडल करना होता है। सब इंस्पेक्टर केए कहने पर की भी ऑफिसर चार्ज शीत ददायर नही कर सकता परंतु उनके कहने पर किसी भी केस की जाँच पर्ताल कर सकता है। जो बभी छात्र SI बनना चाहता है.

उन्हे राज्य सरकार द्वारा दी जाआने वाली सब इंस्पेक्टर की होने वाली भर्ती के लिए आवेदन करना होता है तभी वो परीक्षा मे हिस्सा ले सकते हैं और उसके साथ ही साथ छात्र के पास SI के लिए कुछ योग्यताएँ होनी चाहिए।

कैंडिडेट के पास मान्यता प्राप्त स्कूल की 10वीं और 12वीं की marksheet होनी चाहिए और वह अपने कॉलेज ( graduation ) की परीक्षा मे पास होना चाहिए।

  • पुलिस सब इंस्पेक्टर कीपापरीक्षा मे छात्र को बैठने के लिए कम से कम छात्र की आयु 21 वर्ष होनी ही चाहिए और आअधिकतम उम्र 28 वर्ष हो सकती है। SC/ST Candidate Age Limit – पुलिस Sub Inspector के Exam में अनुसूचित जाती और अनुसूचित जनजाति की आयु वर्ग के Candidate के लिए Age में 5 वर्ष की छूट निर्धारित की गयी है।
  • OBC Candidate Age Limit – पुलिस Sub Inspector की Exam में OBC वर्ग के Candidate के लिए Age में 3 वर्ष की छूट निर्धारित की गयी है।