Resume Kya Hota Hai? रिज्यूमे कैसे बनाये पूरी जानकारी

बढ़ती आबादी के साथ बढ़ती बेरोजगारी आज हर एक व्यक्ति के लिए सबसे बड़ी परेशानी बन गई है, घर में कमाने वाला एक व्यक्ति होता है और उन पर आश्रित कहीं व्यक्ति होते हैं जिसके कारण लोगों को रोजमर्रा खर्च उठाना भी अब काफी मुश्किल लग रहा है और साथ में महंगाई सोने पर सुहागा की तरह चरण छू रही है.

Resume Kaise Banaye?

जो कि आज दुनिया में हर एक व्यक्ति के लिए सबसे बड़ी परेशानी बन गई है रोजगार की कमी और बढ़ती महंगाई । हर एक व्यक्ति हर मुमकिन कोशिश कर रहा है कि वह अच्छा से अच्छा जॉब यह बिजनेस करके अपने घर का खर्च उठा सके और एक अच्छी जिंदगी जी सकें । वहीं दूसरी तरफ जॉब की संख्या जहां पांच है तो वही जॉब के लिए अप्लाई करने वाले 5 करोड़  ऐसे में लोगों के लिए यह बेहद मुश्किल हो जाता है कि वह अच्छे जॉब पास रखें और अपना सपना पूरा कर सकें ।

जैसा कि हम सब जानते हैं हर एक दिन कंपटीशन बढ़ता जा रहा है और जिसके कारण जो लोग सही मायने में एक अच्छा जॉब और अच्छा पैकेज के लायक हैं वह इस भीड़ में अच्छे जॉब से वंचित रह जाते हैं और गोल्डन अपॉर्चुनिटी खो देते हैं । ऐसे लोग बेहद निराश रहने लगते हैं  जिसके कारण वह कभी-कभी गलत कदम उठा लेते हैं और उसका हर्जाना पूरा परिवार जिंदगी भर भुगतता है ,

लेकिन क्या आपने सोचा है कि कोई ऐसा जरिया भी हो सकता है जिसके कारण आप बढ़ती आबादी और बढ़ते कंपटीशन में अपना जगह बना सकें और भीड़ में भी अपनी पहचान बना कर जिंदगी में सफलता हासिल कर सकें , अगर आपने अब तक ऐसा नहीं सोचा है तो अब आपको हम इस। ब्लॉग के जरिए बताएंगे जिसके कारण आप निराशा से बाहर निकल कर आशा भरी नजरों से जिंदगी को देखेंगे ।

आपने एक चीज जरूर देखी होगी कि जब आप किसी जॉब के लिए अप्लाई करते हैं तो आपसे यह पूछा जाता है कि आप कहां तक पढ़ाई किए हैं, और आपका अब तक का क्या-क्या एक्सपीरियंस रहा है । यह सवाल हर एक इंसान से पूछा जाता है जो कि कहीं पर भी जॉब के लिए अप्लाई किए हो चाहे वह कोई जानी मानी बड़ी कंपनी हो या फिर कोई स्टार्टअप कंपनी हो हर जगह आज लोगों को हायर किया जा रहा है और जिस तरह से भारत आत्मनिर्भर बन रहा है.

उस तरह से हर दिन छोटी-छोटी बहुत सारी कंपनी खुल रही है, जिसके लिए कई तरह की जॉब की वैकेंसी भी निकल रही है और अब इस जरिए आप जॉब पा सकते हैं और सफलता हासिल कर सकते हैं लेकिन इस सफलता को हासिल करने का ब्रह्मास्त्र कुछ और नहीं बल्कि आपका रिज्यूमे Resume होगा। कभी-कभी हमारे सामने बड़ी बड़ी परेशानी होती है.

लेकिन हम उस परेशानी का हल खोजने के बजाय उससे हताश हो जाते हैं और और फिर परेशान होकर हल खोजना बंद कर देते हैं, लेकिन अगर हम ध्यान से देखें और समझे तो हर एक परेशानी का कुछ ना कुछ हल जरूर होता है, ठीक उसी तरह किसी अच्छी जॉब को पाने के लिए अच्छा रिज्यूमे बहुत बड़ा भूमिका निभाता है ।

अगर आप भी किसी ऐसी परेशानी से जूझ रहे हैं जो कि आपकी जॉब से रिलेटेड है,आप अच्छी-अच्छी जगह पर अप्लाई कर रहे हैं लेकिन अच्छे क्वालिफिकेशन के बाद भी आप नौकरी नहीं पा रहे हैं, तो फिर आपके रिज्यूमे में कुछ कमी हो सकती है ।

अब हम आपको इस ब्लॉग के जरिए आपको रिज्यूमे के बारे में पूरी जानकारी देंगे लेकिन पूरी जानकारी के लिए आपको ब्लॉग को आखरी तक पढ़ना बेहद जरूरी होगा ताकि आप आराम से रिज्यूमे में से जुड़ी हुई हर जानकारी प्राप्त कर सकें ।

आइए जानते हैं कि, रिज्यूमे कैसे बनाएं -:

हर एक व्यक्ति जब कहीं जॉब के लिए अप्लाई करता है तो वह अपना रिज्यूमे साथ लेकर जाता है लेकिन वह रिज्यूमे किस तरह का है और वह कितना सही है किसी जॉब क अप्लाई करने के लिए यह सब बातें बेहद मायने रखती है, इसीलिए एक सही रिज्यूमे का होना बेहद जरूरी है । बढ़ते उपकरण के प्रयोग के साथ अब रिज्यूमे भी अधिकतर कंप्यूटर के द्वारा बनाया जाता है इसीलिए हम आपको यहां कंप्यूटर से रिज्यूमे बनाना  बताएंगे ।

अगर आपको  रिज्यूमे कंप्यूटर से बनाना है तो उसके लिए आपको एम एस वर्ड की जरूरत पड़ेगी और एमएस वर्ड हर एक कंप्यूटर में उपलब्ध होता है । अब हम आपको रिज्यूमे बनाने का एक एक स्टेप बताएंगे जिसके जरिए आप रिज्यूमे  एमएस वर्ड के जरिए बनाएंगे ।

  • रिज्यूमे बनाने के लिए सबसे पहले अपना एमएस वर्ड ओपन करें ।
  • एमएस वर्ड ओपन करने के बाद न्यू फाइल पर क्लिक करें ।
  • अब टेंपलेट सेलेक्ट करने के लिए आपके Right Side में कुछ ऑप्शन के साथ एक  टास्क पेन ओपन होगा। इसमें On My Computer पर Click करे।
  • अब आपका उपलब्ध रिज्यूमे टेंप्लेट एमएस वर्ड में Open हो जाएगा।
  • अब यहाँ आपको Other Documents पर क्लिक करना है इसमें आपको Resume Wizard का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करके Ok पर क्लिक कर दें ।
  • अब Resume Wizard Open होने के बाद Next पर क्लिक कर दीजिए।
  • अब आप जो स्टाइल सेलेक्ट करना चाहते है उसे सेलेक्ट करे और नेक्स्ट पर क्लिक कर दीजिए।
  • अब आपको किस प्रकार का रिज्यूमे चाहिए उसको सेलेक्ट करें । आपको अपनी Contact Information भरनी है जैसे- आपका नाम, पता, फोन नंबर, ‌ ईमेल आईडी इत्यादि । इसके बाद नेक्स्ट पर Click कर दीजिए।
  • आप अपने रिज्यूमे में Main Heading क्या रखना चाहते है वो सेलेक्ट करे।
  • अब आप किसी भी ऑप्शन हेडिंग को सेलेक्ट कर सकते है जो आप चाहते है।
  • अगर आपको लग रहा है की इसमें उस इंफॉर्मेशन का Option नहीं है जो आप चाहते है जिससे की आपको नौकरी पाने में मदद मिलेगी तो उसे भी यहां शामिल कर सकते हैं ।
  • अब इसे सेव करना है तो फाइल पर क्लिक करे और जहाँ आप इसे सेव करना चाहते है सेव कर दीजिए।
  • सभी उपयुक्त जानकारियों को जोड़ दें ,इसके बाद इसे Manually सेव कर दे, अब आप अपने रिज्यूमे का प्रिंट निकलवा कर ले सकते है।

अब आप करो जी में पूरी तरह से तैयार है आप उसका हार्ड कॉपी प्रिंट आउट निकलवा सकते हैं, हार्ड कॉपी के जरिए आप अलग-अलग जगह नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं ।