QUORA क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें? पूरी जानकारी

सवालो और जवाबो के इस दुनिया में सबको कुछ न कुछ जाना है तो दोस्तों आप कैसे हो होप सब बहुत ही अच्छे होंगे आपको बता दू आज आपके सवाल जवाब के हल के लिए एक प्लेटफार्म QUORA के बारे में आपको बताउंगी इसकी परुई जानकारी दूंगी आपको। QUORA क्या है और कैसे ये काम करता है इसकी जानकारी आपको होनी जरुरी ही नहीं बल्कि अपने सवाल जवाब कोई भी अच्छे से इसके जरिये जान लिया जायेगा।

QUORA क्या है? What is Quora in Hindi?

QUORA एक ऐसा प्लेटफार्म होता है जिसके बिना रहना मुश्किल है और इसकी जानकारी आपको देना चाहूंगी ये आपके बहुत काम आने बलि चीज है। इस प्लेटफॉर्म में आपको सब बातो के जवाब मिलते है लोगो दुवारा पूछे गए सवाल से आपको बहुत जानकारी मिलती है और क्नोलाज मिलता है तो चलिए जानते है ये QUORA होता क्या है।

इसको पूरी दुनिया जानती है और डिजिटल मार्किटिंग में ये साइड उपयोग में अत्याधिक ले जाती है। इसको ब्लॉगिंग साइट भी बोलते है ये एक ब्लॉग की साइट है। इसका इस्तेमाल लोग को जानकारी देना है और जानकारी प्राप्त करना है। सवाल जवाब के सिलसिले को कैसे सुरु करते है कहा सुरु करते है ये में आपको बताउंगी। आप लोग भी ये ही सोचते है की आपको ऐसे टुइटॉरिअल मिले जो आपको आपके सवालो का जवाब दे सके।

तो आप सही जगह आये हो एक दम आपको सही तरह से और बहुत ज्यादा समझदार टैलेंटेड इंसान आपको यहां मिलते है। यहां आपको किसी तरह के सवाल ढूंढोगे आपको जवाब मिल जायेगा कितना भी बड़ा सवाल आप ढूंढो पूछो हर कोई QUORA पर आपको मिल जायेगा। अगर आपके अंदर बहुत टैलेंट हो ओर अगर आप दिखाना चाहते हो तो आपको इस प्लेटफॉर्म पर दिखने का मौका मिलता है आप भी अगर किसी के सवाल का जवाब देना चाहते हो तो आसानी से दे सकते हो।

आपको किसी तरह की भी दिक्कत हो किसी तरह की भी किसी से भी रिलेटेड प्रॉब्लम हो आप तुरंत जवाब पा सकते हो और आपके अंदर किसी चीज की जानकारी का हुनर है तो आसानी से आप किसी भी चीज का जवाब झट से दे सकते हो। यहां आपको बहुत बड़े बड़े एक्सपर्ट मिलते है किसी तरह का आपका किसी से भी रिलेटेड सवाल होगा तो आपको तुरंत दे दिया जायेगा। इससे आपको बहुत कुछ सिखने को मिलता है आपको यहां बहुत ही त्येलेंटेड लोग मिलते है जो आपको शिक्षा देते है।

कोरा क्या हैं? (Quora Kya Hai)

QUORA दुनिया का सबसे पसंदिता और प्रसिद्ध सवाल जवाब का मंच है। अगर किसी को कोई सवाल परेशानी दे रहा है तो उसको जवाब देने के लिए इस मच पर आपको जवाब बड़े बड़े एक्सपर्ट्स से मिल जाता है।आप खुद ही एक यूजर बन सकते है सवाल जवाब के एकलौते मेमस बन सके है जिससे आप का नाम होगा। इसके लिए QUORA मच का इस्तेमाल किया जाता है।

इसका इस्तेमाल एक कंप्यूटर में किया जाता है या किसी फ़ोन डिवाइस में इन दोनों के लिए आप देख सकते है की किसी और चीज से ये उपयोग नहीं किया जा सकता है। इसके लिए इंटरनेट होना बहुत जरुरी है। जरुरी ये होता है की इंसान को मनेसमेंट समझ आना चाहिए। आप ये देखिये न की ये कितना इस्तेमाल हो रहा है दुनिया में। कोई भी डिजिटल मार्किटिंग की कंपनी ऐसी नहीं होती की कंपनी में इसका नाम नहीं होगा। इंटरनेट में देखा जाये तो बता दूँ की इसके बिना भी काम नहीं हो सकता है।

इस साइट का नाम जैसे फेमोस है तो अगर आप गूगल में भी QUORA ब्लॉग की साइट सर्च करोगे तो आपको पता चल जायेगा की ये कैसा होता है। जब आप गूगल में आप सर्च करते हो इस साइट को तो ये ओपन होती है शामे वैसे ही होती है देखने में जैसे की एक वेबसाइट होती है ये वेबसाइट की तरह ही होती है। इसका उपयोग हर कोई कर रहा है।

जब इसको गूगल में सर्च करे है तो वेबसाइट की तरह ये ओपन होती है। उसमे सबसे पाहिले आपको लॉगिंग करना होता है अगर आप इसका इस्तेमाल पहली बार कर रहे हो तो आपको सोचना समझना पड़ेगा। इस साइट में होम पेज पर सबसे पाहिले रजिस्टर का ऑप्शन आएगा आपको उसके अंदर अपनी लॉगिन या रजिस्टर डिटेल डालनी होगी जो की कुछ इस प्रकार है आपका नाम पूछा जाता है डेट ऑफ बिरथ पूछा जाता है लोकेशन पूछी जाती है।

एक चीज और दोस्तों इसमें बहुत अच्छी दी गई है वो है की आपको अगर इसमें लॉगिंग या रजिस्टर करने के लिए कुछ भी टाइप नहीं करना तो आप देखा सकते है वह पर आपके लिए गूगल + का भी ऑप्शन दिया जाता है। गूगल + के दुवारा आप बहुत ही जल्दी और बहुत ही आसान तरीके से इसको रजिस्टर और लॉगिंग कर सकते है ।बस आपको गूगल प्लस पर अप्लाई करना है उसके लिए गूगल + के रजिस्टर के लिए आपको आपकी मेल ID का ओपन होना जरुरी है ।

Quora का उपयोग कैसे करें ?

कोई भी इंसान हो QUORA का इस्तेमाल बहुत ही आसानी से और बहुत ही इंट्रेस्ट के साथ कर सकता है। QUORA एक वेबसाइट है आप इसको किसी भी ब्राउज़र और किसी भी डिवाइस में कर सकते हो जैसे की फ़ोन लेपटॉप अपने कंप्यूटर में किसी में भी कर सकते हो। आप अपने मन के बिचारो में और और परेशानी सवाल के घेरे को ये झट से ख़तम कर दे।

किसी और की सवाल की प्रॉब्लम को आप सॉल्व कर सकते है। इस साइट QUORA को इस्तेमाल करने के लिए पाहिले आपको अपना अकाउंट बनाना पड़ेगा। बिना रजिस्टर के आप नहीं इस्तेमाल कर सकते बिलकुल बी। आपके फ़ोन के लिए भी ये QUORA वेबसाइट का इस्तेमाल करने का हके है सबका। एक बार जब आप गूगल + से लॉगिंग कर लोगे तो आपको बार इसको रजिस्टर लॉगिंग करने की जरुरत नहीं पड़ती है। जब आप QUORA का इस्तेमाल करते है तो आपको सबसे ऊपर आपको जो ऑप्शन मिलते है

वो इस प्रकार है सबसे पाहिले कौन फॉलो कर रहा है अपने जवाब को स्पस्ट करे मच का ऑप्शन होता है और सूचनाओं का भी। लेफ्ट साइट में आपको बहुत सरे लोगो के डिटेल्स मिलते है जो सवाब सवालो से बाहरी पोस्ट है। इस साइट से आपको इनकम करने मिलती है इस सवाल जवाब से ही लोग इस साइट से इनकम करते है।

ये एकलौती ऐसी साइट है जहा पर आपको सवाल जवाब के खेला देखने को मिलता है। इसमें इनकम तभी हो सकती है जब सवाल जवाब में दम होगा आपकी और सवाल जवाब बहुत सरे इस साइट पर होंगे तभी आप कर सकते है कुछ अर्निंग। अर्निंग के साथ साथ आपने इसमें कमेंट भी देखे होंगे जैसे की बहुत लोगो को किसी के जवाब सवाल बहुत अच्छे लगते है.

और वो जवाब हर सवाल का जवाब बहुत ही होसियारी से देते आते है और बहुत आसानी से दे देते है उनके लिए ये वेबसाइट पर बहुत अच्छी नाम के साथ पैसे भी कमाई होती है। इस साइट को वेबसाइट जो होते है वो इस लिए इस्तेमाल करते है की वो जिस भी कंपनी का बिज़नेस कर प्रोजेक्ट लेते है वो उसको परमोशन के लिए होता है। बिज़नेस को पुब्लिसिटी के लिए और बिज़नेस को फेमोस होने के लिए देखा जाये तो। वेबसाइट को लोगो के लिए इसके दुवारा परमोशन होता है प्रोडक्ट का बहुत बड़े बड़े बिज़नेस में इसका इस्तेमाल करते है।