Pregnency टेस्ट किट कैसे? Pragnency टेस्ट किट का नाम, कीमत व जाँच पूरी जानकारी

आज अधिकतर महिलाएं गर्भावस्था की जांच करने के लिए  प्रेग्नैंसी टेस्ट किट का प्रयोग करती हैं लेकीन उन्हें इसकी पूरी जानकारी ना होने पर कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है । और वो उसका सही परिक्षण नही कर पाती है ।आज हम आपको pregnancy टेस्ट  किट का सही तरीके से प्रयोग करना बताएंगे ।

Pregnancy Test Kaise Kare?

Pregnancy किट के बारे में सही से जानने के लिए आपको Medical Store से  pregnancy test kit लाना होगा , जो आपको बहुत ही कम पैसे में मिल जाएगा जिनकी कीमत सिर्फ 30 rs से लेकर 50 rs तक है । वैसे तो प्रग्नेंसी किट कई कम्पनी की आती है जिसमे सबसे अच्छा prega news, good news ,get news  check quick इस तरह की कई किट आती है।

वैसे तो केमिस्ट के पास मिलने वाले प्रग्नेंसी टेस्ट किट पर सभी जानकारियां और निर्देश लिखे होते है । लेकिन हम आपको इसके use करने के तरीके को स्टेप बाई स्टेप बताते हैं। प्रग्नेंसी टेस्ट करने से पहले ध्यान रखे कि आप 3 घंटे तक टॉयलेट न गईं हो और इसमे प्रयोग करने वाली सामग्री साफ सुथरी हो ।साथ ही घरेलू टेस्ट करने के बाद डॉक्टर से सलाह जरूर ले ।

किसी गलती की वजह से या ठीक तरह से चेक न करने की वजह से परिणाम गलत भी हों सकते है ।प्रग्नेंसी की सही जानकारी पाने के लीए हमेशा सुबह के ही पेशाब का प्रयोग करें , किट के पैकेट को खोलने के बाद उसका इस्तेमाल 10 घंटे के अंदर ही कर लेना चाहिए । किसी भी तरह की प्रग्नेंसी टेस्ट किट का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले उसकी एक्सपायरी डेट चेक कर लीजिए ।प्रग्नेंसी टेस्ट किट एक्सपायर होने के बाद कभी भी सही रिजल्ट नही देती ।

प्रग्नेंसी टेस्ट किट का प्रयोग हमेशा पीरियड मिस होने के 1हफ्ते के बाद करना चाहिए । इस समय तक महिला के शरीर में HGC की इतनी मात्रा होती है कि यूरिन के जरिये किये जाने वाले टेस्ट से जांचा जा सकता है ।

सबसे पहले आप एक साफ बर्तन या कोई शीशी लें उसमे आप अपने मूत्र को कलेक्ट कर ले , टेस्ट किट के अंदर जो स्ट्रिप है उसे सावधानी से बाहर निकालकर साफ सुथरी जगह पर रख लें, टेस्ट किट के अंदर एक ड्रॉपर होता है जिसकी मदद से यूरिन की 2,3 बूंदे स्ट्रीप के साइड में बने हिस्से में डाले । इसके बाद कमसेकम 5 मिनट तक इनतजार करे और फिर रिजल्ट देखें ।

रिजल्ट पढ़ने का सही तरीका , निगेटिव टेस्ट रिजल्ट अगर टेस्ट किट में सिर्फ एक पिंक लाइन दिख रही है तो इसका मतलब है आप प्रग्नेंट नही है ।

पॉजिटिव टेस्ट रिजल्ट अगर टेस्ट किट में 2 पिंक लाइन दिख रही है तो आप प्रग्नेंट है ।अगर टेस्ट किट में कोई लाइन नही दिख रही है तो इसका मतलब है आपका टेस्ट सही तरीके से नही हुआ है और आपको दोबारा टेस्ट करने की जरूरत है ।इसलिए 24 घंटे के अंदर दोबारा टेस्ट करे ।

Pragnency चेक करने के कुछ घरेलू उपाय –

  • 1 – ब्लीच का प्रयोग : किसी बर्तन में थोड़ी सी ब्लीच लें और उसमे पेशाब मिला ले, इसके बाद अगर इसमे बुलबुले दिखाई देते है तो यह आपके प्रग्नेंट होने का का संकेत है ।
  • 2- चीनी से टेस्ट : किसी बर्तन में चीनी लेकर इसमे थोड़ा सा पेशाब मिलाए । अगर चीनी आपस मे चिपक जाती है तो ये प्रग्नेंट होने के संकेत है ।
  • 3 – साबुन से टेस्ट : साबुन में थोड़ा सा पेशाब मिलाने पर अगर उसमे बुलबुले बनते है तो यह भी प्रग्नेंसी के लक्षण है।
  • 4 – यूरिन से टेस्ट :एक कांच के ग्लास में थोड़ा सा यूरिन डाले कुछ देर बाद अगर उसमे सफेद परत दिखाइ देने लगे तो ये भी प्रग्नेंसी के लक्षण है ।
  • 5 – टूथपेस्ट से टेस्ट : थोड़े से सफेद टूथपेस्ट में यूरिन मिला ले और अगर टूथपेस्ट का रंग नीला हो जाता है तो ये भी प्रग्नेंट होने के सकेंत है ।
  • 6- विनेगर से टेस्ट : विनेगर में पेशाब मिलने पर यदि पेशाब के रंग में बदलाव नजर आता है तो ये भी प्रग्नेंट होने के लक्षण है ।
  • 7- डेटॉल से टेस्ट : एक बर्तन में यूरिन और डेटॉल को बराबर मात्रा में डाले यदि दोनों आपस मे घुल जाते है तो आप प्रग्नेंट नही है, यदि यूरिन ऊपर परत बना लेती है तो ये प्रग्नेंट होने के लक्षण है ।