Online FIR कैसे दर्ज करें? ऑनलाइन एफआईआर दर्ज करने का तरीका पूरी जानकारी

जैसा कि हम सबको पता है कि आज के समय में हर चीज ऑनलाइन होती जा रही है भारत में दो-तीन सालों में काफी चीजें डिजिटल हो चुकी हैं। और भारत सरकार द्वारा सभी सरकारी चीजों का भी डिजिटलाइजेशन कर दिया गया है।

Online FIR Darj Kaise Hota Hai?

पहले हमें किसी भी घटना के खिलाफ एफ आई आर दर्ज कराने के लिए पुलिस स्टेशन जाना पड़ता था और वहां पुलिस के सवाल जवाब का सामना करना पड़ता था लेकिन अब छोटी-मोटी घटनाओं के लिए हमें पुलिस स्टेशन जाने की जरूरत नहीं पड़ती है हम घर बैठे ही अपने मोबाइल या लैपटॉप से आसानी से ऑनलाइन f.i.r. कर सकते हैं।

लेकिन अभी भी बहुत से लोग ऑनलाइन f.i.r. से आवत नहीं है। यह पोस्ट ऐसे ही लोगों के मदद के लिए बनाई गई है। यह पोस्ट पूरी तरह से आपको ऑनलाइन f.i.r. के बारे में संपूर्ण जानकारी देगी। संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए इस पोस्ट को अच्छे से और आखिरी तक पढ़े।

Online FIR कैसे दर्ज करें?

यह भी एक प्रकार की समस्या ही है की देश में किसी घटना के बाद एफ आई आर दर्ज कराना। क्योंकि किसी f.i.r. को दर्ज कराने के लिए पुलिस स्टेशन जाना पड़ता है और फिर वहां पुलिस आपसे तरह तरह के सवाल जवाब करती है।

और यही कारण है कि ज्यादातर लोग छोटी-मोटी घटनाओं के लिए एफ आई आर कराने की जरूरत नहीं समझते हैं क्योंकि पुलिस के सवाल जवाब चल लोगों को डर लगता है।

और यही कारण है कि लोग छोटी मोटी अपराधिक घटनाओं पर ध्यान नहीं देते हैं नजरअंदाज कर देते हैं। यह सारे बातों को ध्यान में रखकर अब ऑनलाइन f.i.r. करने का सिस्टम बनाया गया है। जैसे मोबाइल चोरी होना, लैपटॉप, कार, बाइक, PAN card, ATM card आदि जैसे सामानों की चोरी होने और खो जाने पर ऑनलाइन f.i.r. किया जाता है। ऑनलाइन f.i.r. करने से पहले या बाद जान नहीं की किस चीजों को हम ऑनलाइन f.i.r. कर सकते हैं।

ऑनलाइन एफआईआर दर्ज करने का तरीका

ऑनलाइन एफ आई आर दर्ज करने के लिए सबसे पहले अपने राज्य के पुलिस वेबसाइट पर जाना होगा। वैसे अगर आप यूपी में रहते हो तो आपको यूपी पुलिस के वेबसाइट पर जाना होगा। आप भी गूगल के मदद से अपने राज्य की वेबसाइट प्राप्त कर सकते हैं। ऑनलाइन f.i.r. करने के लिए आपके पास  ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर होना आवश्यक होता है।

क्योंकि सबसे पहले वेबसाइट खोलने पर आपको अपना अकाउंट बनाना पड़ेगा जिसके लिए आईडी और मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ती है।

१- सबसे पहले आप जिस राज्य में रहते हैं पुलिस की वेबसाइट ओपन करें और अपना अकाउंट बनाएं।

२- फिर एफ आई आर कंप्लेंट ऑप्शन ओपन करें जो हर राज्य की वेबसाइट पर अलग-अलग स्थानों पर होता है।

३- इतना करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा। जिससे सही सही भरना होता है। इस फार्म में अपनी घटना का विवरण देना होता है।

४- जब आपका फॉर्म होगा तो इसे दोबारा से भी चेक करें और इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।

५- जैसे यह फॉर्म सबमिट करेंगे आपको एक वेरिफिकेशन कोड प्राप्त होगा। जिसे डालने के बाद आप का फोन पूरी तरह से सबमिट हो जाएगा।

इसके बाद आपको अपने ऑनलाइन f.i.r. की एक कॉपी निकलवानी पड़ती है। इस प्रकार से आप घर बैठे ही अपने मोबाइल या लैपटॉप से अपने किसी भी खोई हुई वस्तु के लिए ऑनलाइन f.i.r. कर सकते हैं।

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं कि अब आपको ऑनलाइन f.i.r. के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल गई है। अब आप आसानी से घर बैठे ही अपने छोटी-मोटी घटनाओं के लिए ऑनलाइन f.i.r. कर सकते हैं। और आपको पुलिस के सवाल और जवाब का सामना भी नहीं करना पड़ेगा। या पोस्ट अगर आपको अच्छी लगी हो तो इसे लाइक करें और अधिक से अधिक शेयर करें।