IQ Level Kaise Badhaye? 6 आसान तरीके पूरी जानकारी

IQ Level का मतलब है कि किसी व्यक्ति का दिमाग कितनी तेजी से कार्य करता है, और उसके मस्तिष्क के कार्य करने की क्षमता क्या है। यह IQ लेवल पर निर्भर करता है।

आजकल मानवीय तकनिकिया इतनी बढ़ गई हैं की हम पूरी तरह से उनपर निर्भर हो चुके है, और हम अपने दिमाग का ज्यादा उपयोग नही करते,  जिससे हमारे सोचने समझने की क्षमता धीरे- धीरे कम होने लगती है। और हमारी सेहत पर भी काफी असर पड़ता है । इसलिए हम किसी उपकरण का सहारा ना लेते हुए संभवतः जितना हो सके कुछ कार्य खुद से ही कर लेना चाहिए।

IQ Level Kaise Badhaye?

अब आपको आपके IQ लेवल बढ़ाने के 6 आसान तरीके बताते है, जिसका प्रयोग करके आप अपना IQ लेवल बढ़ा सकते हैं। 

  • 1- ध्यान  और योगा करे : ध्यान और योग करने का सबसे अच्छा समय प्रातःकाल और सायंकाल का होता है, अधिकतर शोध कर्ताओं से पता चला है कि ध्यान करना तन और मन को स्वस्थ करने का सबसे अच्छा उपाय है। नियम से एकाग्र होकर ध्यान और योग  करने से बहुत सारे लाभ है और ये हमारे शरीरिक और मानसिक श्रम की क्षमता को भी बढ़ता है, और हमारे IQ लेवल को मजबूत करता है।
  • 2- नींद लें – अपने दिमाग को एकाग्र रखने के लिए हमे भरपूर नींद लेने की भी आवश्यकता होती है, एक व्यक्ति को 24 घण्टे में कम से कम 8 घंटे तक सोना चाहिए । रोज सही समय पर नींद लेने से हमारे मस्तिष्क की कसरत होती है ।
  • 3- तनाव से दूर रहे –  लगातार काम करने से आप स्ट्रेस में आ सकते है, स्ट्रेस से हमारे शरीर मे कॉर्टिजोल नामक हॉर्मोनस बनता है जो हमारे मस्तिष्क के लिए सही नही होता है । और इससे हमारा ध्यान केंद्रित करने की भी समस्या पैदा हो जाती है इसलिए जितना हो सके हमे तनाव से दूर रहना चाहिए।
  • 4- याददाश्त बढ़ाने की एक्सरसाइज-  IQ Level बढ़ाने के लिए अच्छी किताबे पढ़ना भी हमारी याददाश्त को बढ़ाने मे हमारी मदद करता है। पहेलियाँ सुलझाये, गणित के प्रश्नो को हल करे, और अपने दिमाग को ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करे । इससे आपके मस्तिष्क की योग्यता बढ़ती है, और IQ लेवल मजबूत होता है।
  • 5- मल्टीटास्किंग – मल्टीटास्किंग का मतलब हैं एक साथ कई कार्य करना। आपके डेली रुटीन में कुछ समय मल्टीटास्किंग भी हमारे दिमाग को तेज करने मे मदद करता है। जैसे म्युज़िक सुनना, गेम खेलना  आदि।
  • 6- डाइट – IQ लेवल बढ़ाने के लिए हेल्दी डाइट के साथ – साथ जूस और निंबू पानी लेना भी हमारे दिमाग के रक्त संचार को तेज करता है।