Gora Hone Ke Liye Kya Karna Chahiye? पूरी जानकारी

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में धूल और प्रदूषण चेहने का निखार छीन लेते हैं। ऐसे में लोग बाजारों में मिलने वाले ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का सहारा लेते हैं। ये प्रॉडक्ट्स न सिर्फ महंगे होते हैं बल्कि इनके साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। चेहरा अगर दाग-धब्‍बों और कालेपन से भरा हो तो अंदर का आत्‍मविश्‍वास कम होने लगता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने चेहरे को सूरज की धूप से बचाएं और जब भी बाहर निकलें तो चेहरे को पूरी तरह से कपड़े से कवर कर के ही निकलें।

Gora Hone Ke Liye Kya Karna Chahiye?

वहीं, अगर आपको घरेलू उत्‍पादों पर भरोसा है तो आप वह भी आजमा सकती हैं। आपकी रसोई में पाई जाने वाली तमाम चीजें आपके रंग को साफ करके चेहरे में निखार भर सकती है और आपको गोरा बना सकती है। आइए बिना देर किए हुए जानते हैं कि आप घर बैठे गोरी रंगत कैसे पा सकती हैं

  • मैदा स्‍किन पर जमी हुई डेड स्किन सेल्स को निकालता है। जिससे स्किन पोर्स अच्‍छी तरह से साफ हो जाते हैं। यह गहराई से अंदर जाता है और पोर्स की सफाई करता है। फेस पैक बनाने के लिए मैदा, टमाटर, दही, शहद और मिल्‍क पाउडर मिक्‍स करें। इस मास्क को अपनी त्वचा पर लगाएं और इसे पूरी तरह सूखने दें। उसके बाद चेहरे को पानी से धो लें।
  • मुलेठी स्‍किन से जुड़ी तमाम समस्‍याओं को दूर करने के साथ ही उसे गोरा भी बनाती है। यह चेहरे से दाग-धब्‍बे, कालापन और निशान दूर करती है। मुलेठी से बना पाउडर बाजार में आसानी से मिल जाता है। इसके प्रयोग से आंखों के नीचे के काले घेरों से भी मुक्‍ति मिलती है। मुलेठी का पेस्ट हमारी स्किन में मेलेनिन को बनने से रोकता है।
  • सेंसिटिव स्किन के लिए यह फेस पैक काफी असरदार है। इसके लिए सबसे पहले टमाटर के पल्प निकाल लें। इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें डालकर अच्छी तरह से मिला लें। अब इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। बाद में पानी से चेहरा धो लें।
  • संतरे के छिलके स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसके लिए सबसे पहले संतरे के छिलकों को सुखाकर पीस लें। इस पाउडर में ब्राउन शुगर मिलाकर उसमें गुलाबजल की कुछ बूंदे डालें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर सर्कुलर मोशन में स्क्रब करें। बाद में पानी से चेहरा धो लें। इस नुस्खे से चेहरे की डेड स्किन को हटाने में मदद मिलती है जिससे चेहरा साफ और ग्लोइंग बनता है।
  • चेहरे की रंगत सुधारने के लिए चंदन पाउडर काफी असरदार है। इसके लिए आधा चम्मच चंदन पाउडर लेकर उसमें चुटकी भर हल्दी और 4 बूंद बादाम का तेल मिक्स कर लें। इसके बाद इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे को पर्याप्त पोषण मिलता है और चेहरे से डार्क स्पॉट रिमूव हो जाते हैं। साथ ही चेहरे की रंगत में भी सुधार होता है।
  • चेहरे से कालेपन को हटाने के लिए बेसन, हल्दी और दही का मिश्रण बना लें। इसे चेहरे पर लगाकर स्क्रब करें। 15 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। बाद में पानी से चेहरा धो लें। इससे पोर्स अंदर से साफ होते हैं और चेहरा कुछ ही देर में गोरा दिखने लगता है।
  • हल्दी और दूध को मिक्स करें और उस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। कुछ देर यूं ही रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो दें। हर हफ्ते दो या तीन बार ऐसा करें। धीरे धीरे चेहरे का रंग गोरा हो जाएगा।
  • अंडे में शहद और थोड़ी सी चीनी मिलाकर चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद हल्के हाथ से मसाज करने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो दें। ऐसा हफ्ते में दो या तीन बार करें और फिर कुछ ही वक्त में आपकोकमाल दिख जाएगा।
  • आलू को नैचुरल स्किन लाइटनिंग माना जाता है। इसलिए आलू के दो टुकड़े करें और उनसे चेहरे की मालिश करें। करीब 15 मिनट आलू को चेहरे पर रगड़ने के बाद कुछ देर यूंही रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो दें। रोजाना तब तक ऐसा करें जब तक स्किन का रंग निखर ना जाए।

कई लोग जानना चाहते हैं, कि क्या खाने से रंग गोरा होता है। खासतौर से बात अगर रंग रूप की और लुक्स की हो, तो लोगों को ये जानना में बहुत दिलचस्पी है कि वे ऐसा क्या खाएं, कि उनका रंग गोरा हो जाए।

वैसे तो, लोग गोरा होने के लिए क्रीम और दूसरे केमिकल प्रोडक्ट्स का उपयोग करते हैं, लेकिन इनके इस्तेमाल से त्वचा समय से पहले खराब और बूढ़ी दिखने लगती है। ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं, जो विटामिन और मिनरल्स से भरपूर हैं। इनमें आपकी त्वचा को लंबे समय तक साफ करने और गोरा करने वाले गुण होते हैं। लेकिन इन सबके फायदे आपको तब ही मिलेंगे, जब आप इनका सेवन करने के साथ भरपूर नींद, नियमित व्यायाम और खूब पानी पीएंगे।वैसे तो त्वचा का रंग भगवान की देन है।

लेकिन कई बार चेहरे पर कालापन या सांवलापन अनुवांशिकी कारणों, बढ़ते प्रदूषण, मेलेनिन के कम या ज्यादा होने से बढ़ जाता है। ऐसे में अक्सर लोगों का सपना अपने रंग को गोरा करना होता है। गोरा होने के लिए जरूरी नहीं कि महंगी क्रीम या ट्रीटमेंट्स का ही प्रयोग किया जाए, बल्कि आप अपने खान-पान में ऐसी बहुत सी चीजें शामिल कर सकते हैं,

जिसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स मौजूद हों। नियमित रूप से इनका सेवन करने से निश्चित रूप से आप अपनी त्वचा को कुछ शेड्स तक गोरा कर सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे ही खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें खाने से आपके शरीर में मेलानिन का उत्पादन कम होगा और त्वचा में ग्लो और फेयरनेस भी बढ़ेगी।

  • अगर आपको डार्क चॉकलेट पसंद है, तो यह गोरा होने का सबसे अच्छा नुस्खा है। माना जाता है, कि रोजाना एक से दो चॉकलेट के टुकड़े खाने से रंग साफ होता है। दरअअसल, डार्क चॉकलेट में पाए जाने वाले पॉलीफेनॉल्स और फ्लेवोनॉइड्स जो बहुत अच्छे एंटीऑक्सीडेंट हैं, त्वचा को गोरा करने में आपकी मदद करते हैं।
  • सोयाबीन में पाया जाने वाला आइसोफ्लोविन के कारण सोयाबीन में एंटीएजिंग के गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा को प्रॉब्लम फ्री रखने में मददगार हैं। कई अध्ययनों के अनुसार, नियमित रूप से सोयाबीन का सेवन करने से आप साफ त्वचा पा सकते हैं।
  • ये तो सभी जानते हैं, कि नींबू आपकी त्वचा को प्रॉब्लम फ्री बनाने के लिए कितना अच्छा है, लेकिन नींबू का सेवन करने से रंग गोरा होता है, इसके बारे में बहुत कम लोगों को पता है। दरअसल, नींबू में स्किन व्हाइटनिंग गुण पाए जाते हैं। यह चेहरे का कालापन, दाग-धब्बे हटाने के लिए बहुत अच्छा है। चेहरे का रंग गोरा करने के लिए रोजाना सुबह शाम और हो सके तो दोपहर में भी नींबू के रस में शहद मिलाकर पीएं। इससे आपको स्किन को गोरा करने वाले सभी गुण मिल जाएंगे।
  • वैसे तो कोई भी सब्जी हो, आपकी त्वचा में निखार लाती है, लेकिन खासतौर से लाल और पीली रंग की सब्जियां आपके रंग को गोरा करने का काम करती हैं। लाल और पीले रंग की सब्जी और फलों में फाइटोकेमिकल्स और कैरोटीन की पर्याप्त मात्रा होती है। कई अध्ययनों में पाया गया है, कि लाल और पीले रंग के सब्जी और फल जैसे आम, टमाटर, गाजर, कद्दू खाने से त्वचा की सेहत सुधारती हैं और रंग रूप में भी सुधार आता है।
  • पालक में विटामिन, मिनरल्स, आयरन पर्याप्त मात्रा में होते हैं। इससे चेहरे का कैसा भी कालापन हो, दूर हो जाता है और चेहरा गोरा होने लगता है। नियमित रूप से पालक की सब्जी या पालक का जूस पीने से रंग को गोरा करने में बहुत सहायता मिलेगी। इससे काली त्वचा भी कुछ ही दिनों में गोरी दिखाई देने लगेगी।

जब भी गोरा रंग करने वाले आहार की बात आती है, तो विशेषज्ञ अक्सर ऐसे ही खाद्य पदार्थों का सेवन करने की सलाह देते हैं, जिनमें आपकी त्वचा को सेहतमंद बनाने के साथ गोरा करने के भी गुण हों। इस लेख में हमने आपको ऐसे बहुत से फूड आइटम्स के बारे में बताया है, जिन्हें आप रोजाना खाकर गोरा रंग पा सकते हैं। इससे कुछ ही दिनों में आपको अपने रंग में बेहतरीन परिवर्तन दिखाई देने लगेगा।