Freelancer क्या है? Freelancer कैसे बने? पूरी जानकारी

हर एक व्यक्ति जो पढ़ा लिखा है या फिर किसी रोजगार की तलाश में है वह यही चाहता है कि उसे कोई अच्छा जॉब मिल जाए ताकि वह अपना खर्च खुद से उठा सके और अपना और अपने परिवार का ध्यान रख सके, नौकरी करने का और पढ़ाई लिखाई करने का सबका अपना-अपना एक सटीक कारण होता है । कोई पढ़ाई-लिखाई करके व्यापार करना चाहता है, तो कोई उस पढ़ाई लिखाई के जरिए अच्छी नौकरी पाना चाहता है ।

Freelancer Kya Hai?

दोनों ही जरिया में लोग आखिरकार पैसा कमाते हैं, लेकिन नौकरी कुछ नियम होते हैं और एक तय राशि आपको हर महीने दी जाती है उसे सैलरी कहा जाता है, हालांकि, किसकी सैलरी कितनी होगी यह नौकरी देने वाली कंपनी निश्चित करती है लेकिन इससे अक्सर नौकरी करने वाले इंसान का नुकसान होता है, क्योंकि वह एक तय राशि के अनुसार काम  करता है बल्कि उसको जितने भी काम दिए जाते हैं वह हर वह काम करता है, लेकिन आखिरकार उसको उतना ही पैसा मिलता है जितना उसे पहले बताया गया होता है ।

यह नियम आज से नहीं बल्कि एक लंबे समय से चली आ रही है, लेकिन अब इस नियम में कुछ बदलाव हो गए हैं जिसके कारण वह व्यक्ति जो नौकरी करता है और उसका दरमाहा ईद का चांद की तरह दिखाई देता है और नहीं रहेगी बल्कि अब नए बदलाव के साथ लोग अपने मन मुताबिक एक बार में कई लोगों के साथ काम कर सकते हैं और हर जगह वह अपने मन मुताबिक बातचीत करके अलग-अलग सैलरी ले सकते हैं ।

आज हम Freelancing के बारे में चर्चा करेंगे और आपको यह बताएंगे कि आप किस तरह नौकरी से दूर होकर भी अच्छी कमाई कर सकते हैं और अपने मन मुताबिक अलग-अलग प्रोजेक्ट के जरिए पैसा कमा सकते हैं साथ ही यहां आपको नौकरी की तरह कठोर नियम का पालन नहीं करना होगा और आप अपने मन मुताबिक अपना काम चुन सकते हैं ।

जब भी कोई व्यक्ति कहीं नौकरी करता है तो उसे वही काम करना होता है जो उसे बताया गया होता है साथ ही उसे कब क्या करना है इस बात का जानकारी भी उसे वक्त वक्त पर दिया जाता है लेकिन, वह अब क्या करेगा यह सुनिश्चित सिर्फ उसका बॉस करता है लेकिन Freelancer को इन सब मुसीबतों का सामना नहीं करना पड़ता है । अगर आप भी Freelancer और Freelancing के बारे में जानकारी चाहते हैं और यह जानना चाहते हैं कि आखिर किस तरह आप बिना नौकरी किए भी पैसा कमा सकते हैं तो आइए, जानते हैं इस मजेदार काम के बारे में ।

Freelancer कौन होते हैं ?

इस बात को हम यह उदाहरण के द्वारा समझाएंगे ताकि आपको इस बात को समझने में आसानी हो, कोई भी व्यक्ति जैसे कि मान लेते हैं, कोई फोटोग्राफर है जो कि काफी अच्छी अच्छी तस्वीरें खींचता है, और वह अपने इस टैलेंट के जरिए पैसा कमाना चाहता है लेकिन वह किसी स्टूडियो में काम नहीं करना चाहता बल्कि अलग-अलग लोगों के साथ काम करना चाहता है जिनको समय-समय पर फोटोग्राफर की जरूरत हो, इस तरह काम करने वाले व्यक्ति को फ्रीलांसर कहते हैं ।

कोई भी व्यक्ति जो कि अपने कौशल का प्रयोग अलग-अलग लोगों को सर्विस देकर करता है और किसी भी जगह परमानेंट नौकरी नहीं करता उसको फ्रीलांसर कहा जाता है । नौकरी का बढ़ता अभाव और बेरोजगारी इन दोनों ने आज इंटरनेट के जरिए पैसा कमाना कई हद तक आसान कर दिया है और इसमें Freelancing बेहद अच्छा जरिया है क्योंकि अगर आप ब्लॉगिंग करते हैं तो इस दौरान आप काफी ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी साथ ही ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए आपको एक लंबा वक्त लगेगा लेकिन  Freelancing के जरिए आप अपने कौशल को प्रयोग करके आसानी से पैसा कमा सकते हैं, और वक्त वक्त पर आपको क्या रकम चाहिए उसमें बदलाव भी कर सकते हैं ।

जो लोग Freelancer हैं,  उनके लिए यह बेहद जरूरी होता है कि वह हर एक व्यक्ति से अच्छा रिश्ता बना के रखें क्योंकि कब आपको कहां से काम करने का ऑफर मिले किसी को नहीं पता होता है, इसीलिए  मार्केटिंग और सब सामाजिक रिश्ता बनाकर रखने का का यहां बड़ा भूमिका होता है । लोग तरह-तरह के वीडियो फोटो और सोशल मीडिया के जरिए लोगों को यह बताते हैं कि वह किस तरह का काम करते हैं और वह Freelancer हैं ।

जब आप अपना सोशल मीडिया प्रयोग को करते हैं तो, आपने अक्सर यह देखा होगा कि वहां कई लोगों के प्रोफाइल में यह लिखा होता है कि वह कौन सा काम करते हैं लेकिन मुख्य तौर पर जो लोग Freelancer हैं, वह इस बात को अपने प्रोफाइल में जरूर मेंशन करते हैं और साथ में अपना फोन नंबर डालते हैं ताकि अगर किसी भी व्यक्ति को उस क्षेत्र से जुड़ा कोई काम हो तो वह इस व्यक्ति को कांटेक्ट कर सके ।

हर एक Freelancer सोशल मीडिया का बेहद प्रयोग करता है और जिसके जरिए वह दुनिया को यह दिखाता है कि उसने क्या-क्या टैलेंट है ताकि लोग उसके कारण से प्रभावित होकर उसे काम दे । अब Freelancer के लिए Freelancing साइट उपलब्ध है जिसके जरिए वह आसानी से काम खोज सकते हैं ।

आइए जानते हैं कि Freelancer के लिए किस तरह का Freelancing साइट उपलब्ध है -:

यह जानकारी हर एक उस इंसान के लिए महत्वपूर्ण है जोकि, Freelancing करता है । Freelancing साइट के जरिए Freelancer और बायर को ऐसा प्लेटफॉर्म मिलता है जिसके द्वारा वहएक दूसरे से बातचीत कर पाते हैं । आजकल इंटरनेट पर कई तरह का वेबसाइट मौजूद है जिसके जरिए आप अपना Freelancing का व्यापार आराम से चला सकते हैं ।

यहां हम आपकों Freelancing से जुड़ी हुई टॉप साइट का नाम बता रहे हैं जिसको आप आसानी से प्रयोग कर सकते हैं  – 

  • Fiverr
  • Toptal
  • Elance
  • Upwork
  • SimplyHired
  • Ifreelance
  • Freelancer
  • Guru
  • 99 designs
  • GetAcoder

अगर आप Freelancing के जरिए पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको इन वेबसाइट का प्रयोग जरूर करना चाहिए लेकिन इस दौरान आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा –

  • जब आप अपना प्रोफाइल इन साइट पर बनाए तो अपना पूरा डिटेल सही-सही डालें और साथ ही अपना असली प्रोफाइल फोटो लगाए ।
  • जब आपको अपना स्कील चुनना हो तो सही चुनाव करें क्योंकि उस चुनाव के बाद आपको उससे जुड़ा हुआ एक इम्तिहान देना होगा ।
  • जब आप दूसरों से साइट के जरिए बात करें तो ध्यानपूर्वक बात करें और लोगों को यह विश्वास दिलाने का कोशिश करें कि आप अपना काम पूरी ईमानदारी से करेंगे और साथ ही यह विश्वास दिलाएं कि आप सबसे बेहतरीन है ।

अगर आप नौकरी करना नहीं चाहते हैं और यह चाहते हैं कि आप पूरी आजादी से अपने हिसाब से काम करें और पैसा कमाए,  तो Freelancing आपके लिए सबसे अच्छा मौका होगा, यहां बताए गए साइट का प्रयोग करें और इस क्षेत्र में सफलता पाएं ।