Form 16 क्या है? इस फॉर्म के बारे में कुछ बेहद ज़रूरी जानकारियाँ

अगर आप कहीं काम करते हैं और आपकी आय टैक्स छूट की सीमा से अधिक है तो उस समय में आपकी कम्पनी आपकी आय में से टैक्स खुद ही काट कर सीधा सरकार के पास जमा करवा देती है और इन पैसों को टी डी एस कहा जाता है।

और इसी टी डी एस का वर्णन फॉर्म 16 में किया गया है। फॉर्म 16 एक प्रकार का प्रमाण पत्र है जो टैक्स कटौती के लिए इस्तेमाल किया गया है या किया जाता है। एडवांस में सरकार के पास विवरण दर्ज करवाने का फॉर्म 16 एक माध्यम है। फॉर्म 16 का उपयोग हर कम्पनी के कर्मचारियों को income tax act 203 के अंतर्गत टी डी एस कटौती के लिए फॉर्म 16 जारी करना ज़रूरी होता है।

Form 16 क्या है? Form 16 Kya Hai

Income tax act के अनुसार, टी डी एस की कटौती केवल एक विर्तीय वर्ष के दौरान के 30,000 के ऊपर के भुगतान पर ही किया जाता है। टी डी एस और भी कई चीजों पे काटा जा सकता है जैसे की मकान का किराया या ब्याज परंतु इसका कितना रेट कम होगा वह सरकार द्वारा ही निर्धारित होगा।

टी डी एस को आय से काटने के लिए फॉर्म 16 का इस्तेमाल किया जाता है। फॉर्म में भरी गई जानकारी के अनुसार ही टी डी एस कम किया जाता है। किसी भी आय में टी डी एस काटने के लिए फॉर्म 16 A का इस्तेमाल किया जाता है। और इसका प्रमाण पत्र हर तीसरे महीने दिया जाता है। फॉर्म 16 कम्पनी द्वारा दिया जाता है। अगर किसी भी कारण वर्ष फॉर्म 16 खो जाता है तो आप उसकी एक और कॉपी कम्पनी या कर्मचारियों द्वारा ले सकते हैं।

  • Form 16 के दो भाग हैं
  1. फॉर्म 16 A
  2. फॉर्म 16 B
  • Form 16 A (फॉर्म 16 A)
  1. नियोक्ता का नाम
  2. नियोक्ता के पंजीकृत कार्यालय का पता
  3. नियोक्ता का TAN और PAN
  4. कर्मचारी पैन
  5. टीडीएस कटौती और जमा का त्रैमासिक प्रमाण पपत्
  • Form 16 B (फॉर्म 16 B)
  1. कर्मचारी के वेतन की विस्तृत जानकारी
  2. इसमें उन सभी भत्तों के बारे में जानकारी दी जाती है, जिसमें धारा 10 कटौती और कर गणना के तहत कर से छूट प्रदान की जाती है।

फॉर्म 16 के लाभ :-

  1. आपको फॉर्म 16 से सबसे अधिक लाभ तब मिलता है जब आप अपना आयकर रिटर्न दाखिल करते हैं, आयकर रिटर्न भरते समय आपको जो भी जानकारी देनी होती है, वह लगभग सभी फॉर्म 16 में होती है।
  2. फॉर्म 16 एक प्रमाण पत्र के रूप में कार्य करता है, यह जानकारी देते हुए कि नियोक्ता ने आपके कर में कटौती की है और इसे आयकर विभाग को सौंप दिया है।

Income tax act में कई फॉर्म का वर्णन किया गया है जिसका इस्तेमाल कई अलग अलग जगाओं में ज़रूरत के समय इस्तेमाल किया जा सकता है और उन्हीं सब में से एक बेहद महत्व पूर्ण है फॉर्म 16 जो कर्मचारियों के हिसाब से बेहद आवश्यक है जिसे आप जानते हैं ऊपर बताया गया है कि कम्पनी खुद जारी यानी की खुद निकालती है।

इस फॉर्म के बारे में कुछ बेहद ज़रूरी जानकारियाँ

  1. फॉर्म 16 एक सर्टिफिकेट है जिसे कम्पनी जारी करती है और यह फॉर्म 16 कम्पनी के कार्चरियों की आय से काटे गए टैक्स को सर्टिफाय करती है और टी डी एस कट कर सरकार को जमा करा दिया गया है इसका भी एक प्रमाण पत्र है यह फॉर्म 16 का सर्टिफिकेट।
  2. इस फॉर्म के दो हिस्से होते हैं FORM 16 A व FORM 16 B।
  3. संस्थानों के लिए फॉर्म 16 जारी करना बेहद ज़रूरी होता है।
  4. साल के बीच में नौकरी बदलने पर भी फॉर्म 16 जारी किया जाता है।
  5. Form 16 आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल करने में भी मदद करता है।
  6. इन्कम का सबूत देने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।