CAT एग्जाम क्या है? योग्यता, स्लेबस और और फीस की पूरी जानकारी

हेलो दोस्तों नमस्कार आप सभी का स्वागत है, हमारे ब्लॉग में दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं, CAT Exam के बारे में दोस्तों क्या आप अपना अच्छा Career बनाने के लिए IIM से Higher Education  करना चाहते है ?.. दोस्तों इसके लिए सबसे पहले आपको Cat Exam Clear करना होता है, जो बहुत ही कठिन परीक्षा होती है, यति आपको Cat Exam Ke Baare Mein पूरी जानकारी है, तो आपके लिए इसमें उत्तीर्ण होना बहुत ही आसान हो जाता है।

CAT एग्जाम क्या है CAT Exam Kya Hai?

दोस्तों अगर आपको कोई भी परीक्षा पास करनी है, तो उससे पहले आपको उस परीक्षा के बारे में जानकारी होना बहुत आवश्यक है, तभी आप उस परीक्षा को पास कर सकते हैं

  • Cat Exam Ki Full Form होती है,“Common Admission Test” और हिंदी में इसको ‘सामान्य प्रवेश परीक्षा’ भी कहा जाता है।
  • दोस्तों हम आपको बता दें कि CAT की परीक्षा IIM (Indian Institutes Of Management) द्वारा   कराई जाती है। दोस्तों CAT के द्वारा छात्रों को “Business Administration Program” की पढ़ाई अच्छे ढंग से कराई जाती है। IIM में Admission लेने के लिए Cat Exam बहुत ही Important होती है।
  • IIM में पढ़ाई करने के लिए सबसे पहले आपको Cat Ka Exam पास करना आवश्यक है, यह परीक्षा हर साल लाखों Candidate देते है, और इनमें से बहुत ही कम छात्र इस परीक्षा में पास हो पाते है। इसलिए छात्रों आपको बहुत ही कड़ी मेहनत करनी होती है। तो तो आपको अच्छे से पता है, कि Competition ज्यादा होने से परीक्षा पास करना आसान नहीं होता है।
  • तो यह थी CAT परीक्षा की जानकारी। दोस्तों क्या आप भी इस परीक्षा में शामिल हो रहे है, तो सबसे पहले आपको यह जानना जरुरी है की कैट की परीक्षा के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए यदि आप इसके योग्य है तो आप इस परीक्षा को दे सकते है।

Cat Exam Kaise De? (Cat Exam Eligibility in Hindi)

दोस्तों एग्जाम देने के लिए पहले आपको यह सुनिश्चित करना पड़ता है, कि आपकी योग्यता इसके अनुसार है या नहीं है, तो चलिए दोस्तों पहले हम यह देखते हैं, की क्या योग्यता होनी चाहिए :-

Age Limit

CAT Exam के लिए आपकी Minimum Age Limit 20 साल होनी चाहिए और दोस्तों इस परीक्षा की कोई भी Maximum Age Limit नहीं है।

Cat Exam Ke Liye Qualification

CAT की परीक्षा के लिए Applicant किसी Certified Institute से कम से कम Graduation पास होना चाहिए। जो Student Graduation के Last Year में है वह भी Cat की परीक्षा के लिए Apply कर सकते है।

क्या आप लोगो को यह पता है, की Cat Exam Pattern किस तरह का आता है? अगर आपको नहीं पता तो हम आप को बताने जा रहे हैं।

CAT Exam Pattern in Hindi

दोस्तों यदि आप  यह परीक्षा पास करना चाहते हैं, तो आप यह सब जरूर सोचते होंगे की CAT Exam किस तरह से ली जाएगी, कितने अंको की परीक्षा होगी तथा  Timing क्या होगी Applicant के लिए यह सब जान लेना बहुत ही जरुरी है, जिसके आधार पर छात्रों को परीक्षा देनी होती है, चलिए दोस्तों जानते है Cat Exam Pattern क्या होता है।

  • दोस्तों इस एग्जाम में आपसे 100 प्रश्न पूछे जाते हैं, इन प्रश्नों का उत्तर देने के लिए आपके पास 3 घंटे का समय होता है, दोस्तों यह एग्जाम Computer Based एग्जाम होता है, दोस्तों आपको एक मुख्य बात हम बता दें इस परीक्षा में Negative Marking होती हैं।

CAT Exam Syllabus

दोस्तों यदि  आप कोई भी परीक्षा देने की सोचते हैं, तो सबसे पहले यह सुनिश्चित करना है, कि उसका सिलेबस आपको पता होना चाहिए। तभी आप उस परीक्षा को पास कर सकते हैं, क्योंकि अगर आपको यह ही नहीं पता होगा की परीक्षा में क्या आना है, तो आप परीक्षा को पास कैसे करेंगे, तो इसलिए दोस्तों को Syllabus का पता होना बहुत जरूरी होता है, चलिए दोस्तों हम आपको CAT Exam Syllabus बताते हैं।

  • Quantitative Aptitude : दोस्तों  इस सब्जेक्ट में आपसे Geometry, Trigonometry, Time – Speed And Distance, Number System, Profit And Loss, Average इनसे संबंधित प्रश्न पूछे जाते है।
  • Data Interpretation And Logical Reasoning : दोस्तों इस परीक्षा में आप लोगों से Cube, Bar Graphs, Binary Logic, Numbers And Letters, Series के प्रश्न पूछे जाते है।
  • Verbal And Reading Comprehension :दोस्तों इस परीक्षा में आपसे English Vocabulary, Antonyms And Synonyms, English Grammar आदि से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • Cat Exam Fees

दोस्तों यह बात तो आप सभी लोग अच्छे से जानते है की किसी भी Government Exam के लिए सभी Category के लिए फ़ीस अलग-अलग लगती है।

  • दोस्तों जो लोग सामान्य वर्ग और ओबीसी वर्ग में आते हैं,उनसे सरकार द्वारा ₹1800 फीस ली जाती है।
  • इसके अतिरिक्त SC,ST, PWD से ₹900 फीस ली जाती है।

दोस्तों यह फीस होती है, CAT Applicant Form भरने की।

Cat Exam Ki Taiyari Kaise Kare

दोस्तों यह परीक्षा बहुत ही कठिन परीक्षा होती है इस परीक्षा को पास करने के लिए बहुत ही मेहनत करनी होती है यह परीक्षा पास करना बच्चों का खेल नहीं है तो चलिए दोस्तों जानते हैं की CAT Exam Ki Taiyari Kaise Kare :-

  • दोस्तों सबसे पहले आप इस परीक्षा का Syllabus अच्छे से देख ले और Syllabus अच्छे से जान भी ले जानने के बाद ही सिलेबस के अनुसार तैयारी करना शुरू करे।
  • आप Time Manage करके Study करे। अगर कोई भी Subject आपको मुश्किल लग रहा है तो उसके लिए ज्यादा समय निकाल ले या फिर किसी कोचिंग सेंटर से उस विषय की कोचिंग ले।
  • दोस्तों अगर आप के और भी कई दोस्त इस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो Group Study करके भी आप अपनी Problems को Discuss आसानी से कर सकते है इस तरह Group Members आपस में Discuss करके अपनी Queris को Solve कर सकते है।
  • दोस्तों अगर आप से खुद ज्यादा मेहनत नहीं हो रही या आपके  कुछ समझ में अच्छे से नहीं आ रहा तो आप किसी भी Coaching Institutes की सहायता ले सकते है।
  • दोस्तों आप लोग पिछले साल की Cat Exam Paper देख सकते है पुराने कैट परीक्षा पेपर्स से भी आपको इस Exam को पास करने में काफी मदद मिलेगी।
  • आप Internet की सहायता भी ले सकते है दोस्तों आज के समय में Internet पर Education और News से संबंधित बहुत सी Websites है जहाँ पर आप लोगो को Cat Exam के Study Materials आसानी से मिल जाएँगे।

दोस्तों हम आशा करते हैं, कि आपको हमारी पोस्ट बहुत ही पसंद आई होगी, तो तो इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी दी है, इस पोस्ट से संबंधित कोई भी आपका प्रश्न हो तो वह हमसे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं, इसके अतिरिक्त अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो, तो कमेंट सेक्शन में कमेंट करके दोस्तों में जरूर बताना। धन्यवाद!