CCNA कोर्स क्या है? CCNA परीक्षा की तैयारी कैसे करे पूरी जानकारी

CCNA जिसका पूरा नाम यानी फुल फॉर्म सिस्को सर्टिफाइड नेटवर्क एसोसिएट सर्टिफिकेशन कोर्स है। यह कोर्स सिस्को ही कराता है।यह एक अमेरिकन मल्टीनेशनल कंपनी है। जो विश्व भर की आईटी और नेटवर्किंग फील्ड की शीर्ष कम्पनियों में से एक है। यह कंपनी नेटवर्किंग, हार्डवेयर, सॉफ्टवेर, टेलीकम्युनिकेशन इक्विपमेंट और कई सारे उच्च तकनीकी के सर्विसेस और प्रोडक्ट्स का उत्पादन करती है, और उन्हें बेचती है।

CCNA कोर्स क्या है (CCNA Course Kya Hai)

इस कोर्स को करने के बाद तकनीक उद्योग में आपके लिए बहुत सारे अवसर खुल जायेंगे। क्योंकि यह कोर्स टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री में उतना ही महत्व रखता है। जितना कि अंग्रेजी भाषा में वर्ण और वाक्य प्रेमी रखते हैं। यह जानने के बाद आप इस कोर्स को ज्यादा बेहतर तरीके से समझ गये होंगे यह कोर्स फंडामेंटल कॉन्सेप्ट्स को बखूबी क्लियर करता है। इसलिए “CCNA” कोर्स नेटवर्किंग के लिए वर्चुअल गेटवे प्रदान करता है। “CCNA”  LAN, WAN और दूसरे नेटवर्क सेवाओं से जुड़े ऑपरेशन और इंस्टालेशन से समझौता करतें हैं।

CCNA कोर्स कि क्राईटेरिया

वैसे तो “CCNA” कोर्स के लिए कोई डिग्री आवश्यक नहीं। पर इस कोर्स को करने के बाद एक अच्छी नौकरी पाने के लिए यदि  बैचलर डिग्री हो तो पहले प्रिफरेंस दी जाती है। और यह डिग्री इंफॉर्मेशन साइंस, कंप्यूटर साइंस,या इंजीनियरिंग में बैचलर डिग्री होनी चाहिए। सिस्को सर्टिफाइड नेटवर्क एसोसिएट परीक्षा के लिए कोई ऑफिसियल कंडीशन तो नहीं है। लेकिन इस CCNA सर्टिफिकेशन के लिए तैयार होने के लिए सिस्को सर्टिफाइड एंट्री नेटवर्क तकनीशियन सर्टिफिकेशन यानि एक अच्छा स्टार्टिंग पॉइंट साबित होता है। यह CCENT सर्टिफिकेशन पाने के लिए आपको इन्टरकनेक्टिंग सिस्को नेटवर्किंग डिवाइसेस परीक्षा यानि ICND1 के फर्स्ट पार्ट को पास करना होगा। यह ICND1 सर्टिफिकेशन कोर्स और परीक्षा भी आपके CCNA सर्टिफिकेट को बढ़ाने के लिए रिक्वायर्ड होता है।

यह स्किल आपको डेटा सेंटर की इंस्टालिङ कंफिगुरिंग और मेन्टैनिंग से जुड़ा फाउंडेशनल जानकारी प्रदान कराता है। और इसके लिए आपोलिकब्ल् सिस्को सर्टिफिकेशन सिस्को  सर्टिफाइड नेटवर्क   एसोसिएट डेटा सेंटर हैं।

इस स्किल से आप में नेटवर्क इंफ्रेस्ट्रॅक्चर और सेर्विसेस डिज़ाइन करने की योग्यता का विकास होता है। इसके लिए आपोलिकब्ल सिस्को सर्टिफिकेशन (CCDA) हैं।

इस से आप में नेटवर्क इंफ्रेस्ट्रॅक्चर और सेर्विसेस को इंस्टाल, मॉनिटर और ट्रॉबलशूट करने की योग्यता का विकास होता है। इसके लिए आपोलिकब्ल सिस्को सर्टिफिकेशन सिस्को सेर्टिफिक नेटवर्क एसोसिएट रूटिंग एंड स्विचिंग (CCNA रूटिंग एंड स्विचिंग) हैं।

सुरक्षा

इस कोर्स के जरिये security infrastructure को विकसित करने networks में आने वाले threats को पहचानने और security threat को कम करने के बारे में जानकारी मिलती है। इसके लिए applicable सिस्को सर्टिफिकेशन सिस्को सेर्टिफिक नेटवर्क  (CCNA Security) हैं।

 सर्विसेस  प्रोवाइडर

इसमें आपको सर्विस प्रोवाइडर इंडस्ट्री को नेटवर्किंग टेक्नोलॉजीज और ट्रेंड्स के बारे में जानकारी मिलती है। और सर्विस प्रोवाइडर नेक्स्ट जेनेरेन की बेस लाइन को कंफिगर और इंप्लेमेंट करने की योग्यता का विकास होता है। इसके लिए  सिस्को सर्टिफिकेशन हैं।

वीडियो

इसमें वीडियो और पॉइंट्स को डेप्लॉय करने, नये यूजर सेट अप करने और नेटवर्क वीडियो सोलूशन को संचालन करने के बारे में जानकारी मिलती है। इसके लिए आपोलिकब्ल सिस्को सर्टिफिकेशन।

वॉइस

इस से IP PBX, IP टेलीफोनी, हैंडसेट, Call कंट्रोल और वोइसमैल सोलूशन जैसी टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी मिलती है। इसके लिए आपोलिकब्ल सिस्को सर्टिफिकेशन सिस्को सेर्टिफिक नेटवर्क  एसोसिएट वॉइस हैं।

वायरलेस

यह SMB प्रोटोकॉल में सिस्को WLAN और इंटरप्राइज नेटवर्क के बेसिक टास्क को कंफिगर करने और मॉनिटर करने और ट्रॉबलशूट करने की योग्यता का विकास करता है। इसके लिए आपोलिकब्ल सिस्को सर्टिफिकेशन हैं।

CCNA परीक्षा की तैयारी

इस कोर्स परीक्षा की तैयारी के लिये आप बुक्स,  प्रैक्टिस क्लासरूम प्रोग्राम,ऑनलाइन कोर्स की मदद भी ले सकतें है। CCNA सर्टिफिकेशन नेटवर्किंग के बहुत से एरिया को कवर करता है। इसीलिए इसके परीक्षा में नेटवर्क, रूटिंग and स्विचिंग एसेंशियल, स्केलिंग नेटवर्क, और नेटवर्क से जुड़े सवाल पूछे जातें हैं। CCENT सर्टिफिकेशन लेने के बाद CCNA सर्टिफिकेशन के लिए आपको मात्र सर्टिफिकेशन का दूसरा भाग पास करना होता है। और ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने पहले CCENT सर्टिफिकेशन नहीं लिया है। वे ऐसे कॉम्बिनेशन कोर्स करके परीक्षा दे सकते हैं। जो दोनों पार्ट्स को कवर करतें हों।

CCNA कोर्स की वैलिडिटी क्या होती है

यदि इसके वैलिडिटी की बात की जाये तो CCNA सर्टिफिकेशन की वैलिडिटी 3 साल तक होती है। जिसे renew करवाने के लिये CCNA सर्टिफिकेशन होल्डर को फिर से परीक्षा या फिर उच्च स्तर के सिस्को रीसर्टिफिकेशन परीक्षा के लिए रजिस्टर करवाना होता है। और परीक्षा को पास करना होता है।

CCNA सर्टिफिकेशन पूरा करने के बाद आपको मिलने वाले जॉब के लिए आपके पास कई ऑप्शंस होतें हैं। जिनमें आप अपनी योग्यता के अनुसार आसानी से जॉब पा सकतें है।

CCNA सर्टिफिकेशन का कोर्स आप ऑनलाइन भी कर सकतें हैं। और किसी संस्थान में एडमिशन लेकर भी सिख सकतें हैं। तो आइये भारत के कुछ बेहतरीन संस्थान के नाम जानतें हैं। जहाँ से आप यह कोर्स सिख सकतें हैं।

आपके द्वारा चुने गये करियर आप्शन और उस निर्भर करेगा की सैलरी कितनी होगी।भारत में CCNA सर्टिफिकेट होल्डर कैंडिडेट को मिलने वाली सैलरी साल की लगभग 2 लाख से 3 लाख होती है। अंदाजे के तौर पर ये बताया जा सकता है, की नेटवर्क इंजीनियर के तौर पर आपको हर साल लगभग 2 लाख 80 हजार सैलरी मिल सकती है, नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर के पद पर साल की लगभग 3 लाख 20 हजार तक की सैलरी पा सकतें हैं। और इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी मैनेजर के पद पर 9 लाख तक की वार्षिक सैलरी मिल सकती है।

वैसे एक या दो साल का अनुभव लेने के बाद आपकी सैलरी बढ़ जायेगी। इसलिए जॉब करते समय सैलरी पर न फोकस करने के बजाय अनुभव पर फोकस करें। ताकि आप अपने फील्ड के एक्सपर्ट बन जाएँ। और एक से दो साल के बाद आप अपने अनुसार कम्पनी और सैलरी पा सकें।

निष्कर्ष

इस लेख में हमने आपको CCNA सर्टिफिकेशन कोर्स से सारी महत्वपूर्ण जरूरी जानकारियाँ देने की कोशिश की है। यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट्स बॉक्स में लिखकर जरूर बताइयेगा। यदि आपके सर्किल में यदि कोई इसके बारे में जानना चाहता है, तो उसे जरूर share कीजियेगा। इसके साथ ही बाकी सभी लोगों के साथ इस लेख को जरूर share कीजियेगा। जो भी इस फील्ड में जाना चाहतें हो और आगे आप किस बारे में जानना चाहतें हैं। कौन सा टॉपिक, कौन सा सवाल आप हमें लिखकर बतायें हम जल्द से जल्द उस बारे में जानकारी देने की कोशिश करेंगे।